पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोविड-19:भीड़ बढ़ी तो कोरोना बढ़ा, 94 लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव; एक की मौत

चंडीगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर-19 - Dainik Bhaskar
सेक्टर-19
  • चंडीगढ़ में एक्टिव मरीज 671, यह आंकड़ा ट्राईसिटी में सबसे ज्यादा

फेस्टिव सीजन के चलते लोगों ने बाहर निकलना शुरू कर दिया है। मार्केट्स में भारी भीड़ जुटना शुरू हो गई है, लेकिन उचित दूरी का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। इसका असर भी दिखना शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमित मरीज फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं। चंडीगढ़ में बुधवार को 94 नए काेराेना पॉजिटिव केस सामने आए। अब तक शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 14702 तक पहुंच गया है।

कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 671 हो गई है। यह आंकड़ा ट्राईसिटी में सबसे ज्यादा है। शहर के विभिन्न हॉस्पिटल्स में दाखिल 51 कोरोना मरीज बुधवार को ठीक हुए। शहर में अब तक 13802 मरीज ठीक हुए हैं।वाॅर रूम की मीटिंग में स्पष्ट तौर पर पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि बिना मास्क के कोई भी दिखे तो उसका मौके पर ही चालान किया जाए। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। कम ही चालान किए जा रहे हैं।

वहीं, लोगों ने भी कोरोना को हल्के में लेना शुरू कर दिया है। शहर की मार्केट्स में करवाचौथ पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं। शोरूम संचालक अपनी तरफ से लोगों को आगाह कर रहे हैं कि मास्क पहने रखें और उचित दूरी रखें। बावजूद इसके कुछ लोग मानते ही नहीं। बुधवार को सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस मनीमाजरा से सामने आए।

मनीमाजरा से 8 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा केस सेक्टर-19 से 7 संक्रमित केस आए। सेक्टर-38 वेस्ट से भी 5 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। सेक्टर-22 से 3 केस पॉजिटिव पाए गए। सेक्टर-37 और 38 से भी चार-चार केस पॉजिटिव आए हैं। बहलाना से भी चार संक्रमित मरीज मिले हैं। 94 पॉजिटिव मरीजों में 57 पुरुष व 37 महिलाएं हैं।

कोरोना से एक व्यक्ति की मौत...

कोरोना संक्रमण के चलते मनीमाजरा के 39 साल के व्यक्ति की मौत हो गई। इस व्यक्ति को कोरोना के साथ कार्डियक पल्मोनरी अरेस्ट हुआ था। डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेस डॉ. अमनदीप कंग ने लोगों से अपील कर चुकी हैं कि फेस्टिव सीजन में बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। अगर जाना भी है तो घर का एक सदस्य बाजार जाए, ताकि बाजारों में भीड़ कम जुटे।

24 घंटे में 6 डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले...
जहां एक तरफ कोरोना संक्रमित मरीजों के आने का सिलसिला थम नहीं रहा है, दूसरी तरफ डेंगू ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। बीते 24 घंटे में शहर में डेंगू के 6 पॉजिटिव मरीज सामने अाए हैं। जनवरी से अभी तक शहर में शहर में 144 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं।

टीमें तो बनीं लेकिन लोग कोरोना के डर से हेल्थ वर्कर्स को घर में नहीं घुसने दे रहे...
असिस्टेंट मलेरिया डायरेक्टर डॉ. उपेंद्रजीत सिंह गिल ने बताया कि डिपार्टमेंट की ओर से डेंगू की रोकथाम के लिए 50 टीमें बनाई गई हैं। टीमें लोगों के घर जाकर चेक कर रही हैं और जागरूक भी कर रही हैं। दिक्कत ये है कि ज्यादा लोग हेल्थ वर्कर्स को घर के अंदर आने ही नहीं देते। कोरोना के डर के कारण वे बाहर से ही भेज देते हैं। डिपार्टमेंट ने लोगों को जागरूक करने के लिए पंफलेट छपवाए हैं। इन्हें घर-घर बांटा जा रहा है।

डेंगू से ऐसे बचें...

  • तापमान गिर गया है। घरों में रखे फ्रिज की ट्रे में पानी न रहने दें। इसे हफ्ते में दो बार साफ करें।
  • घर के अंदर पानी से भरी हुई बाल्टी को ढककर रखें।
  • पानी के अंदर लगने वाले प्लांट्स घरों के अंदर न रखें।
  • घर के अंदर या बाहर पानी न जमा न होने दें। रोजाना इसे साफ करें।
  • बुखार अगर दो-तीन में दिन ठीक न हो तो तुरंत के डॉक्टर को दिखाएं।
खबरें और भी हैं...