कोविड-19 / जमाती और दिल्ली कनेक्शन के बाद अमेरिका से आया कोरोना का संक्रमण, डिपाेर्ट किए 21 लोग पॉजिटिव

Corona infection from America after Jamaati and Delhi connection, 21 people positive
X
Corona infection from America after Jamaati and Delhi connection, 21 people positive

  • गैरकानूनी तरीके से कैसे अमेरिका से पहुंचे, पुलिस विभाग करेगा जांच

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:47 AM IST

चंडीगढ़. हरियाणा में पहले जमाती और उसके बाद दिल्ली कनेक्शन ने कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा किया। लेकिन अब कोरोना का संक्रमण अमेरिका से आया है। कुछ दिन पहले ही अमेरिका से डिपोर्ट किए गए 76 लोगों में 21 में कोरोना का संक्रमण मिला है। ये सभी पंचकूला में क्वारेंटाइन हैं। अमेरिका से हवाई जहाज से अमृतसर आए थे। वहां से इन्हें पंचकूला लाया गया। यहां सभी के सैंपल लिए गए, जिनमें ये लोग पॉजिटिव मिले हैं। अभी स्वास्थ्य विभाग इन्हें पंचकूला में ही रखने या संबंधित के जिले के अस्पतालों में भेजने पर विचार कर रहा है।

ये सभी अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से रह रहे थे। इसलिए इन्हें वहां से वापस भेजा गया था। इनमें कुछ लोग सरकार के क्वारेंटाइन सेंटरों में हैं तो कुछ निजी खर्चे पर होटलों मे ठहरे हुए हैं। अब सरकार यह भी जांच कराएगी कि आखिर ये लोग गैर कानूनी तरीके से अमेरिका कैसे पहुंच गए। इसके पीछे कोई गिरोह तो काम नहीं कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जो 21 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, उन्हें कोविड-19 अस्पतालों में दाखिल कराया जाएगा। 

16 लोगों को अंबाला के एमएम अस्पताल में किया शिफ्ट

अमेरिका से लाैटने के बाद पंचकूला में क्वारेंटाइन किए 73 लोगों में से जो 21 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से अम्बाला के तीन समेत 16 लोगों को शनिवार देर रात अम्बाला के एमएम अस्पताल की कोविड यूनिट में शिफ्ट किया गया है। अमेरिका से लौटे इन लोगों को पंचकूला की चार अलग-अलग धर्मशालाओं में क्वारेंटाइन किया हुआ था। इसलिए इन लोगों से संक्रमण फैलने का खतरा कम है। इन सभी को फ्लाइट से उतरने के बाद से ही क्वारेंटाइन रखा हुआ था। वहीं, अम्बाला में राजस्थान के बीकानेर से 3 बच्चों समेत 57 लोग पहुंचे। इनको 5 एंबुलेंस से छोड़ा गया। सभी को होम क्वारेंटाइन किया गया है। हालांकि, इनकी सैंपलिंग के बजाए स्क्रीनिंग की गई है।

वायरस पर विभाग करेगा स्टडी

जांचेंगे वायरस का स्तर; अमेरिका से लौटे लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य विभाग भी अब सकते में हैं। क्योंकि अब इनकी जांच भी गहन की जाएगी। ताकि यह पता लग सके कि इनमें मौजूद वायरस कौनसा है। स्वास्थ्य मंत्री ने इन लोगों के सैंपल की पूरी स्टडी कराकर रिपोर्ट मांगी है। संभावना है कि इनमें कोरोना का दूसरा रूप हो सकता है। अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से रह रहे इन लोगों के वहां पहुंचने के पूरे मामले की पड़ताल होगी।

डीजीपी क्राइम करेंगे जांच

गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि अमेरिका से आए लोगों में 21 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अभी इनमें जो संक्रमण है, उसकी पूरी जांच कराई जाएगी। ताकि वायरस के रूप का पता लग सके। इसके अलावा ये लोग गैरकानूनी तरीके से कैसे अमेरिका पहुंच गए। इसकी जांच डीजीपी क्राइम पीके अग्रवाल से कराई जाएगी, ताकि सच्चाई का पता लग सके। 

हरियाणा के 1100 गांवों में तैयार होंगी कोविड वाटिका

कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए हरियाणा के 1100 गांवों में 24 तरह के औषधीय पौधों की वाटिकाएं बनाई जाएंगी। इनका काढ़ा लोगों में इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होगा। पहले चरण में हर जिले से 50-50 गांवों का चयन किया गया है। अगले चरण में पूरे प्रदेश को कवर किया जाएगा। इन वाटिकाओं को ‘कोविड वाटिका’ नाम दिया जाएगा। गांवों में एक कोविड वाटिका बनाकर लोगों को दिखाई जाएगी। इसके बाद अन्य ग्रामीण भी अपने आंगन या खेत में ऐसी वाटिका बना सकते हैं। वन विभाग हरियाणा के पीसीसीएफ डॉ. अमरेंद्र कौर का कहना है कि इन पौधों को मॉनसून से पहले लगाने की योजना है।

  • प्रदेश के लोगों का औषघीय पौधों की ओर आकर्षण बढ़ाने के लिए यह योजना बनाई गई है। इसे पहले 1100 गांवों, फिर समूचे प्रदेश में लागू किए जाने की योजना है। -कंवर पाल गुर्जर, वन मंत्री

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना