पंजाब में कोरोना की बेकाबू रफ्तार:मोहाली-बठिंडा में हर दूसरा तो राज्य में 5वां व्यक्ति पॉजीटिव; 24 घंटे में 7 हजार मरीज, 22 की मौत

चंडीगढ़5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब में कोरोना ने बेकाबू रफ्तार पकड़ ली है। मोहाली और बठिंडा में हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं कि यहां हर दूसरा व्यक्ति पॉजिटिव मिल रहा है। इन दोनों जगहों पर पॉजिटिविटी रेट करीब 50% मिला है। लुधियाना, पटियाला, रोपड़ और बरनाला में हर चौथा व्यक्ति पॉजिटिव आ रहा है।

पूरे राज्य की बात करें तो शनिवार को 24 घंटे में 7 हजार मरीज मिले। 22 लोगों ने दम तोड़ दिया। पंजाब का पॉजिटिविटी रेट 19.46% यानी हर 5वां व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिल रहा है।

लुधियाना और पटियाला में जानलेवा हुआ कोरोना

लुधियाना और पटियाला में कोरोना रोगियों की लगातार मौत हो रही है। 15 जनवरी को लुधियाना में 7 रोगियों ने दम तोड़ा। 14 जनवरी को भी यहां 5 लोगों की मौत हुई थी। शनिवार को यहां के 15 मरीजों को ICU में भर्ती करना पड़ा। पटियाला में 14 जनवरी को 6 तो 15 जनवरी को 2 लोगों ने दम तोड़ा। अमृतसर और जालंधर में भी लगातार कोरोना रोगी दम तोड़ रहे हैं।

लाइफ सेविंग सपोर्ट के मरीजों का डरावना आंकड़ा

पंजाब में 684 लोग लाइफ सेविंग सपोर्ट पर पहुंच चुके हैं। इनमें 521 आक्सीजन पर हैं। 138 को ICU में रखा गया है, जबकि 25 वेंटिलेटर पर हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में सेहत सुविधाओं की परेशानी के साथ मौतों का आंकड़ा भी बढ़ सकता है।

पंजाब सरकार ने पाबंदियां बढ़ाई

पंजाब में कोरोना की रफ्तार देख सरकार ने रात 10 से सुबह 5 बजे का नाइट कर्फ्यू 25 जनवरी तक बढ़ा दिया है। इसके अलावा इंडोर में 50 और आउटडोर में अधिकतम 100 लोगों की गैदरिंग तय कर दी है। यह संख्या समागम स्थल की क्षमता के 50% से ज्यादा नहीं होगी। प्रदेश में स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान, जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी 25 जनवरी तक बंद किए गए हैं।

आयोग ने 300 की गैदरिंग की छूट दी

पंजाब में चुनाव को देखते हुए आयोग ने 300 लोगों की मीटिंग की छूट दी है। हालांकि यह क्षमता जगह की 50% से ज्यादा नहीं हो सकती। बड़ी चुनावी रैलियों, रोड शो, बाइक या पैदल रैली पर भी रोक लगा दी गई है।

पंजाब में कोरोना की जिलावार स्थिति...

खबरें और भी हैं...