• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Coronavirus Punjab | Coronavirus Punjab Cases Lockdown LIVE, Corona Virus Cases in Chandigarh Amritsar Ludhiana Amritsar Jalandhar (COVID 19) Death Toll Latest News and Updates

कोरोनावायरस / कोविड-19 के 25 स्पेशल योद्धा: पुलिस के 25 जवान स्वेच्छा से कोविड-19 के योद्धाओं को तीनों विधानसभा हलकों में किया तैनात

इन जवानों को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंटस(पीपीई)किट बांटी गई है। जब भी किसी पेशेंट को लेने जाना है तो यह जवान किट पहन कर जाएंगें और यदि पेशेंट पॉजिटिव आता है तो यह जवान तुरंत उस किट को उतार कर गाड़ी में रखे कंटेनर में रखे देंगे और तुरंत कहीं पर खाली जगह देकर जला दें इन जवानों को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंटस(पीपीई)किट बांटी गई है। जब भी किसी पेशेंट को लेने जाना है तो यह जवान किट पहन कर जाएंगें और यदि पेशेंट पॉजिटिव आता है तो यह जवान तुरंत उस किट को उतार कर गाड़ी में रखे कंटेनर में रखे देंगे और तुरंत कहीं पर खाली जगह देकर जला दें
X
इन जवानों को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंटस(पीपीई)किट बांटी गई है। जब भी किसी पेशेंट को लेने जाना है तो यह जवान किट पहन कर जाएंगें और यदि पेशेंट पॉजिटिव आता है तो यह जवान तुरंत उस किट को उतार कर गाड़ी में रखे कंटेनर में रखे देंगे और तुरंत कहीं पर खाली जगह देकर जला देंइन जवानों को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंटस(पीपीई)किट बांटी गई है। जब भी किसी पेशेंट को लेने जाना है तो यह जवान किट पहन कर जाएंगें और यदि पेशेंट पॉजिटिव आता है तो यह जवान तुरंत उस किट को उतार कर गाड़ी में रखे कंटेनर में रखे देंगे और तुरंत कहीं पर खाली जगह देकर जला दें

  • जालंधर से मंगवाई गई स्पेशल 40 पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूप्मेंट्स किट
  • एबुलेंस के साथ-साथ पीसीआर मुलाजिमों को दी गई

दैनिक भास्कर

Apr 10, 2020, 12:24 PM IST

मोहाली/ जीरकपुर. (विनीत राणा) कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन के बावजूद भी बढ़ते कोरोना पॉजिटिव केसों के बाद अब पुलिस जवानों ने जहां अपनी स्पेशल एंबुलेंस तैयार की है।

वहीं 25 ऐसे ही कोविड-19 से निपटने के लिए स्वेच्छा से आए जवानों की फोर्स तैयार की है जो इस संकट की घड़ी में बिना किसी डर के कोरोना के पेशेंट्स को अस्पताल पहुंचाने के साथ-साथ उस एरिया में हेल्थ डिपार्टमेंट के डॉक्टरों की टीम के साथ रहेगें जो पेशेंट के एरिया में जाते हैं और दूसरे लोगों की भी स्क्रीनिंग करते हैं। इस फोर्स को जिले के तीनों विधानसभा हलकों-डेराबस्सी, मोहाली और खरड़ में तैनात कर दिया है। इनके मुखिया संबंधित पुलिस स्टेशन के एसएचओ होगें।

एसएसपी ने पूछा तो 19 जवान आए सामने
पुलिस सूत्रों के अनुसार कोविड-19 से निपटने के लिए जहां प्रशासन जुटा हुआ है। वहीं पुलिस भी दिन रात ड्यूटी देकर बड़ी भूमिका निभा रही है। इसे और मजबूत करने के लिए पुलिस डिपार्टमेंट ने अपनी ही एक एंबुलेंस तैयार कर दी और कुछ जवानों की टीम तैयार की। लेकिन यह वह जवान हैं जो स्वेच्छा से इस काम के लिए आगे आए हैं। इसे लेकर एसएसपी कुलदीप सिंह चहल ने सभी जवानों से पूछा। जिनमें से 25 जवान ऐसे हैं जो इस कार्य के लिए अपनी इच्छा से आगे आए और एसएसपी को कहा कि वह कोविड-19 की स्पेशल टीम का हिस्सा बनना चाहते हैं।


एंबुलेंस के लिए स्पेशल दो ड्राइवर और उनके दो-दो अटेंडेंट
इन स्पेशल 25 कोविड-19 के योद्धाओं में 2 एंबुलेंस के ड्राइवर हैं और उनके साथ दो अटेंडेंट है। इन 6 जवानों को निर्धारित ड्यूटी का समय दिया गया है। यानि कि एक समय में यदि एक ड्राइवर एंबुलेंस पर तैनात होगा तो उनके साथ दो अटेंडेंट होगें। इस टीम की जब शिफ्ट वाइज ड्यूटी खत्म हो जाएगी तो दूसरे ड्राइवर उसके दो अटेंडेंट की टीम आ जाएगी। शेष 19 कोविड-19 के योद्धाअाें की तैनाती हेल्थ सिस्टम की टीम के साथ की गई है। 


सब को स्पेशल पीपीई किटस, गाडियों में कंटेनर और इंफेक्टिड किट को तुरंत जलाने के निर्देश
इन जवानों को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंटस(पीपीई)किट बांटी गई है। जब भी किसी पेशेंट को लेने जाना है तो यह जवान किट पहन कर जाएंगें और यदि पेशेंट पॉजिटिव आता है तो यह जवान तुरंत उस किट को उतार कर गाड़ी में रखे कंटेनर में रखे देंगे और तुरंत कहीं पर खाली जगह देकर जला दें। जवानों को दो-दो स्पेशल किट मुहैया करवा रखी हैं। ताकि ऐसी कोई स्थिति आती है ताे जवान तुरंत पुरानी किटखोल कर दूसरी किट पहनें और खोली गई किट को तुरंत नष्ट कर दें।


हेल्थ वर्कर कम होने के कारण पॉजिटिव पेशेंट को अस्पताल पहुंचाने में आ रही थी दिक्कत
इन योद्धाओं की टीम तैयार करने के दो मकसद हैं। एक तो यदि डिपार्टमेंट में किसी जवान या उसके परिवार के सदस्य को कोई दिक्कत आती है तो तुरंत टीम उनको अस्पताल पहुंचाएगी। दूसरा कारण यह है की हेल्थ विभाग में कम वर्करों के कारण पुलिस जवानों को साथ जाना ही पड़ता था। इसलिए अब हेल्थ की टीम के साथ ही इन स्पेशल-25 को  डिवाइड कर नई टीमें बना दी है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना