पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • DDA Will Have To Pay A Fine Of 1.5 Lakh; State Consumer Commission, 60 Lakh Refunds Will Also Have To Be Done

कार्रवाई:डीडीए को भरना पड़ेगा डेढ़ लाख का जुर्माना; स्टेट कंज्यूमर कमीशन, 60 लाख रिफंड भी करने होंगे

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेक्टर-35 चंडीगढ़ निवासी भूपेंद्र नागपाल की शिकायत पर दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) को डेढ़ लाख रुपए हर्जाना भरना पड़ेगा और उनके द्वारा जमा करवाए 60 लाख रुपए ब्याज समेत लौटाने भी होंगे। नागपाल ने 2015 में दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी की एक स्कीम में फ्लैट खरीदा था लेकिन अथॉरिटी ने तय समय पर फ्लैट का पजेशन उन्हें नहीं दिया जिस पर नागपाल ने अथॉरिटी के खिलाफ स्टेट कंज्यूमर कमीशन चंडीगढ़ में शिकायत दी।

नागपाल ने शिकायत में बताया कि अथॉरिटी ने 2015 में एक स्कीम लॉन्च की थी। इस स्कीम के तहत उन्होंने भी चंडीगढ़ से ही दिल्ली में फ्लैट के लिए अप्लाई किया। ड्रॉ में उनका फ्लाइट भी निकल आया और उन्होंने अथॉरिटी को 60,94,941 रुपए जमा करवा दिए। लेकिन अथॉरिटी ने उन्हें फ्लैट का पजेशन नहीं दिया। उन्हें पता चला कि जिस जगह पर अथॉरिटी ने फ्लैट बनाए हैं वहां किसी भी तरह की कोई डेवलपमेंट नहीं हुई है और वह जगह रहने लायक ही नहीं है। पहले तो उन्होंने अथॉरिटी को लीगल नोटिस भेजा लेकिन जब उन्होंने कोई कार्यवाही नहीं की तो नागपाल ने अथॉरिटी के खिलाफ चंडीगढ़ स्टेट कंज्यूमर कमिशन में शिकायत दी।

दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी ने कमीशन में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि इस केस की सुनवाई चंडीगढ़ में नहीं हो सकती इसलिए इस शिकायत को खारिज किया जाए। अथॉरिटी ने यह भी कहा कि जिन लोगों के फ्लैट ड्रॉ में निकले थे उन्हें अथॉरिटी के पास सभी डाक्यूमेंट्स और पेंडिंग ड्यूज जमा करवाने थे जो कि उन्होंने नहीं किया।

हालांकि अथॉरिटी की इन दलीलों को कमीशन ने नहीं माना और नागपाल के हक में फैसला सुनाया। कमीशन में दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी को 60 लाख 94 हजार 941 रुपए रिफंड करने के लिए कहा और साथ ही डेढ़ लाख रुपए हर्जाना भी लगाया। इसके अलावा 33 हजार रुपए मुकदमे पर खर्च को भी लौटाने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...