पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

105 साल की एथलीट मान कौर की तबीयत सुधरी:खाना पीना सामान्य नहीं हुआ लेकिन तीनों वक्त लेने लगीं लिक्विड डाइट;सुनकर समझने के बाद बताने की भी करने लगीं कोशिश

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देश की सबसे बुजुर्ग एथलीट और मिरेकल ऑफ चंडीगढ़ के नाम से मशहूर मान कौर एक हफ्ते से डेराबस्सी नगर परिषद के तहत देवीनगर में शुद्धि आयुर्वेद पंचकर्म अस्पताल में दाखिल हैं। - Dainik Bhaskar
देश की सबसे बुजुर्ग एथलीट और मिरेकल ऑफ चंडीगढ़ के नाम से मशहूर मान कौर एक हफ्ते से डेराबस्सी नगर परिषद के तहत देवीनगर में शुद्धि आयुर्वेद पंचकर्म अस्पताल में दाखिल हैं।

कैंसर से जूझ रही 105 साल की वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर एथलीट मान कौर की तबीयत में हल्का सुधार देखने को मिला है। हालांकि उनका खानपान अभी पहले जैसे सामान्य नहीं हुआ है, लेकिन वह तीनों समय की लिक्विड डाइट लेने लगी हैं। मान कौर सुनकर समझने के बाद बताने की भी कोशिश करने लगी हैं।

देश की सबसे बुजुर्ग एथलीट और मिरेकल ऑफ चंडीगढ़ के नाम से मशहूर मान कौर एक हफ्ते से डेराबस्सी नगर परिषद के तहत देवीनगर में शुद्धि आयुर्वेद पंचकर्म अस्पताल में दाखिल हैं। मान कौर को बीते गुरुवार इस अस्पताल में तबीयत बिगड़ने पर दाखिल कराया गया था। उनके गाॅल ब्लैडर का कैंसर लीवर तक पहुंच चुका है।

अस्पताल में उनका आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट चल रहा है। इसके तहत अभियंगम, क्षीरबला, शीरोधारा व नसयम की आयुर्वेदिक थैरेपी से ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। डाॅ. पूजा ठाकुर के अनुसार फ्रूट जूस, नारियल पानी समेत लिक्विड डाइट तो रेगुलर लेने लगी है, लेकिन सॉलिड टाइट के रूप में चपाती अभी नहीं दी जा रही क्योंकि मान कौर को भूख बहुत ज्यादा नहीं लग रही।

उनके बॉडी टेंपरेचर, ब्लड प्रेशर और पल्स में आंशिक सुधार है। अस्पताल रिकॉर्ड के मुताबिक मान कौर अर्ध बेहोशी की हालत में 8 जुलाई को दाखिल हुई थी। उस समय उनके अपर लिंब्स में हरकत बेहद कम थी और लोअर लिंब्स ज्यादा एक्टिव थे। अब अप्पर और लोअर लिंक दोनों पहले से ज्यादा एक्टिव भी हैं। मान कौर अपने रिश्तेदारों समेत मिलने जुलने वालों की बात सुनकर समझते हुए खुद जवाब भी देने की कोशिश करती हैं।

तबीयत में हल्का सुधार होते ही मान कौर खेल जगत की खबरों में ज्यादा रूचि लेने लगी है। बेटे गुरुदेव सिंह के अनुसार खेलों की खबरें अभी भी उनकी मां के लिए टॉनिक का काम कर रही हैं। बहरहाल मान कौर वर्कआउट तो एक तरफ अभी योग थेरेपी लेने के लिए भी रिकवर नहीं हुई है, पर उन्हें जापान में ओलंपिक्स के लिए भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल रवाना होने की खुशी है।

खबरें और भी हैं...