पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:नेपली और कांसल फाॅरेस्ट में घूमने जाने वालों के लिए शुरू की जाएगी इलेक्ट्राॅनिक बस

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • मई से चल सकती है बस, सुखना के रेगुलेटरी एंड से इसमें बैठ सकेंगे
  • फाॅरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की तरफ से शुरू की जाएगी ये सुविधा

फाॅरेस्ट एरिया में घूमने आने वाले लोगों के लिए जल्द ही इलेक्ट्राॅनिक बस चलाई जाएगी। चंडीगढ़ के फाॅरेस्ट एरिया कांसल और नेपली में ई-बस की सुविधा प्रशासन का फाॅरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट करेगा।

पहले इसके लिए सिर्फ एक ई-बस खरीदी जाएगी। इसके लिए डिपार्टमेंट एक पाॅइंट तय करेगा। यहां से हर रोज ये बस चलेगी। लोग जो फाॅरेस्ट एरिया घूमने के लिए जाना चाहते हैं, उन्हें पहले परमिट लेने की भी जरूरत नहीं होगी। जिस जगह से ये बस चलेगी, उन्हें वहां समय पर पहुंचना होगा। मौके पर ही उन्हें परमिट दे दिया जाएगा। बस में जाने के लिए नाॅर्मल चार्जेज ही लिए जाएंगे। मई महीने से चंडीगढ़ में यह सुविधा लोेगों के लिए शुरू हो सकती है।

फाॅरेस्ट एरिया में जाने वाले लोग जो अपनी गाड़ी में ही जाना चाहते हैं, वे भी अपनी गाड़ी ले जा सकते हैं। इनकी संख्या तय कर दी जाएगी और ये कुल विजिटर्स के 75 फीसदी ही होंगे। एक दिन में अपनी गाड़ी ले जाने के लिए परमिट दिया जाएगा।

बाकी के 25 फीसदी लोग जो ई-बस में जाना चाहते हैं, उन्हें सुखना के रेगुलेटरी एंड से बस में ले जाया जाएगा। विजिटर्स जंगल के अंदर दो या तीन घंटे तक घूम पाएंगे। इसके बाद उन्हें बस से ही दोबारा उसी पॉइंट पर छोड़ दिया जाएगा।

इससे ये फायदा होगा

बस के शुरू होने से जंगल में गाड़ियां कम जाएंगी। गाड़ियों के ज्यादा शोर होने की वजह से जंगली जानवरों को भी दिक्कत होती है। शोर कम होने से लोगों को जानवर भी आसानी से दिख जाएंगे। यह बस एक दिन कांसल और एक दिन नेपली फाॅरेस्ट के लिए चलेगी। दोनों ही फाॅरेस्ट में अंदर लोग ट्रैकिंग कर सकते हैं। कई चैक डैम बने हुए जहां पर लोग घूम सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें