पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

JEE मेंस एग्जाम:पहले दिन बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और बैचलर ऑफ डिजाइन के लिए हुआ एंट्रेंस टेस्ट

चंडीगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देशभर में 661000 के करीब स्टूडेंट्स इस बार एग्जाम में अपीयर हो रहे हैं। करीब 21609 स्टूडेंट्स रीजनल लैंग्वेज में पेपर देने वाले हैं। 371 शहरों में इसके लिए 828 एग्जामिनेशन सेंटर बनाए गए हैं जिसमें से चंडीगढ़ में सिर्फ एक सेंटर बनाया गया है। - Dainik Bhaskar
देशभर में 661000 के करीब स्टूडेंट्स इस बार एग्जाम में अपीयर हो रहे हैं। करीब 21609 स्टूडेंट्स रीजनल लैंग्वेज में पेपर देने वाले हैं। 371 शहरों में इसके लिए 828 एग्जामिनेशन सेंटर बनाए गए हैं जिसमें से चंडीगढ़ में सिर्फ एक सेंटर बनाया गया है।
  • पहली बार स्टूडेंट्स को मिली पेपर में चॉइस, इस बार अलग-अलग स्टेट के हिसाब से है इंतजाम
  • चारों पेपर होने के बाद क्वेश्चन पेपर और आंसर कीस को रिलीज करेगा NTS

इंजीनियरिंग एडमिशन के लिए ऑल इंडिया लेवल पर होने वाले JEE मेन एग्जाम की शुरुआत मंगलवार को बैचलर आफ आर्किटेक्चर और बैचलर आफ डिजाइन कोर्स एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस के जरिए हुई। 24 से लेकर 26 फरवरी तक बीटेक के लिए अलग-अलग शिफ्ट में एग्जाम कराए जाने हैं। इसके लिए चंडीगढ़ में इंडस्ट्रियल एरिया में एक निजी कंपनी के सेंटर पर पेपर लिया गया।

यह पहली बार है जब JEE मेंस में स्टूडेंट को अलग-अलग पेट में अलग-अलग सिलेबस के कारण जवाब देने के लिए चॉइस दी गई है। सेंटर पर इस बार कागज और पेन का कोई इंतजाम नहीं था बल्कि कंप्यूटर पर ही टेस्ट दिया जाना था। कोविड-19 के कारण पिछली बार भी इसी तरीके से टेस्ट लिया गया है। करीब 150 स्टूडेंट्स इसमें अपीयर हुए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार स्टूडेंट्स को इस बार किसी भी एग्जाम में अपीयर होने की परमिशन है।

इसमें से सबसे बेहतर रिजल्ट वाले NTS कोर इंडिया मेरिट लिस्ट में रखा जाएगा। सेकंड सेक्शन में अब तक न्यूमेरिकल के लिए नेगेटिव मार्किंग होती थी लेकिन इस बार निगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई है। इस महीने 23 से 26 फरवरी तक टेस्ट होगा जबकि इसके बाद दूसरी बार टेस्ट का आयोजन मार्च में 15 से 18 मार्च तक किया जाएगा। अप्रैल में 27 से 30 अप्रैल और मई में 24 से 28 मई तक एग्जाम होगा। देशभर में 661000 के करीब स्टूडेंट्स इस बार एग्जाम में अपीयर हो रहे हैं। करीब 21609 स्टूडेंट्स रीजनल लैंग्वेज में पेपर देने वाले हैं। 371 शहरों में इसके लिए 828 एग्जामिनेशन सेंटर बनाए गए हैं जिसमें से चंडीगढ़ में सिर्फ एक सेंटर बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें