पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती कानूनों का विरोध:मोहाली में किसान हितों का समर्थन करने वाले लोगों ने मनाई काली होली, काले कपड़े पहनकर जताई नाराजगी

चंडीगढ़2 महीने पहले
मोहाली के फेज-7 की मुख्य मार्केट में खेती कानूनों के विरोध में प्रदर्शन करते किसान और समर्थक। इन्होंने अपने रोष मुजाहिरे के दौरान काले कपड़े पहन रखे थे।
  • लोगों को मैसेज भेजकर काले झंडे और काले कपड़े पहन कर आने के लिए कहा गया

खेती कानूनों काे रद्द करवाने के लिए जहां पिछले 127 दिन से दिल्ली की दहलीज पर धरनों का दौर जारी है, वहीं हरियाणा और पंजाब में स्थानीय स्तर पर भी आए दिन रोष प्रदर्शन हो रहे हैं। सोमवार को देश होली के जश्न में डूब हुआ था और इसी बीच यह पक्ष गुस्से में दिखाई दिया। आज मोहाली मं किसान संगठनों के आह्वान पर काली होली मनाई गई। रोष प्रदर्शन के दौरान यह तो प्रदर्शनकारी काले कपड़े पहने हुए थे या फिर काले झंडे उठाए हुए थे।

मामला मोहाली शहर के फेज-7 इलाके का है। दरअसल, किसान मोर्चे की ओर से काली होली मनाने का फैसला लिया गया और लोगों से काले कपड़े पहनकर, काले झंडे लेकर आने की अपील की गई। इसी आह्वान के मुताबिक सोमवार को शाम करीब 6 बजे किसानों और उनकी मांगों का समर्थन करने वाले दूसरे वर्गो के लोग फेज-7 की मुख्य मार्केट में जुटना शुरू हो गए। यहां देश की सरकार के खिलाफ नारे लगाने के बाद प्रदर्शनकारियों ने सरकार का पुतला भी जलाया और इसमें खेती कानूनों की प्रतियां जलाई।

रोष प्रदर्शन में पुरुषों के अलावा महिलाएं और बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया।
रोष प्रदर्शन में पुरुषों के अलावा महिलाएं और बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया।

इस कार्यक्रम में नौजवान किसान एकता मंच की ओर से समर्थन दिया गया। किसानों की ओर से कृषि कानूनों काे वापस लेने को लेकर दिल्ली की सरहदों पर पिछले चार महीनों से आंदोलन चल रहा है। इसी संदर्भ में मोहाली के फेज-7 मार्केट के पास भी सुबह-शाम रोज किसान जत्थेबंदियों की ओर से अपनी मांगों को लेकर सरकार खिलाफ नारेबाजी की जाती है।

किसानों का समर्थन करने वाले युवाओं का कहना है कि सरकार ने किसानों पर जबरदस्ती तीन कानूनों को लादकर बेइन्साफी की है, जिसका हर तरह से मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। सरकार की ओर से किसानों की मांगों को न मनाने के विरोध में आम नागरिक और बच्चे हाथों में झंडे लेकर अब किसानों के पक्ष में रोजाना शाम के समय चौराहों पर नारेबाजी कर रहे है। उनका कहना है कि जब तक सरकार किसानों की मांगों को पूरा नहीं करती तब तक वे अपना किसानों को सहयोग देते रहेंगे और नारेबाजी करते रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें