पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजाब कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले:अविवाहित शहीदों के भाइयों को नौकरी देने के लिए पहली बार नियम में संशाेधन

चंडीगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब कैबिनेट
  • गलवान में 3 शहीदों के परिवारों को मिल सकेगा लाभ

गलवान घाटी में शहीद होने वाले पंजाब के 3 अविवाहित शहीदों के भाइयों को नौकरी देने के लिए पंजाब कैबिनेट ने पहली बार नियमों में संशोधन करने को मंजूरी दे दी है। यह फैसला सिपाही गुरतेज सिंह, सिपाही गुरबिंदर सिंह और लांस नायक सलीम ख़ान के बलिदान के मद्देनजर सूबा सरकार द्वारा लिया गया। मौजूदा नियमों के मुताबिक शहीदों के पारिवारिक निर्भर सदस्याेें या अगले वारिसों को ही नौकरी के लिए योग्य माना जाता, लेकिन इन तीन सैनिकों के मामले में इस समय पर कोई भी पारिवारिक मेंबर निर्भर नहीं है, इसके बावजूद इनके विवाहित भाइयों को नौकरियां देने के लिए नियमों में छूट देने का फैसला किया गया है। उक्त शहीदों के भाइयों ने ‘जंगी नायकों के निर्भर सदस्यों’ की परिभाषा के दायरे में न आने के बावजूद प्रांतीय सेवाओं में नियुक्ति का आवेदन किया था। पहले सिर्फ स्पेशल केस में ही अविवाहित भाई या बहन को नौकरी मिलती थी।

इसलिए बदला नियम...
इन तीनों ही शहीद सैनिकों का कोई भी पारिवारिक मेंबर इस नीतियों में ‘जंगी नायकों के निर्भर सदस्यों’ की परिभाषा के दायरे के तहत नहीं आता है। क्योंकि इनके परिवारों में बुजुर्ग माता-पिता और अन्य पारिवारिक मेंबर हैं जिस कारण राज्य सरकार ने इन शहीदों के सम्मान के लिए नियमों में ढील देने का फैसला करना पड़ा।

7 लाख दिव्यांगों के लिए ‘पंजाब दिव्यांगजन योजना

करीब 7 लाख दिव्यांगों के लिए ‘पंजाब दिव्यांगजन शक्तिकरण’ योजना मंज़ूर की गई है। योजना में 13 नई योजनाएं लाई जाएंगी। समीक्षा को सलाहकार समूह बनेगा। सभी के लिए 12वीं तक फ्री शिक्षा, दिव्यांग बच्चों (बौद्धिक अपंगता) वाले बच्चों के लिए नौकरियों में बैकलाॅग भरा जाएगा।

मोबाइल कंपनियों को टावर के लिए सिंगल विंडो मंजूरी मिलेगी

पंजाब में टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल टावरों व केबल बिछान को अब एकमुश्त 10 हजार रुपए फीस देनी होगी। सिंगल विंडो सिस्टम से विभाग के पोर्टल पर विभिन्न विभागों की मंजूरियां मिलेंगी। मंजूरी की समयसीमा 10 साल से 20 साल होगी, जिसे डीसी जारी कर सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें