पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Five Birds Found Dead In Sukhna Lake Till Wednesday Evening; Common Coot Was Found Dead On Tuesday; Administration Alert.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:सुखना लेक में बुधवार सुबह से शाम तक मृत मिले चार पक्षी,मंगलवार को मृत मिला था कॉमन कूट; अब तक कुल मिले पांच प्रशासन अलर्ट

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अब इन बर्ड्स के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।

भले ही चंडीगढ़ में फिलहाल बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं है लेकिन प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है और एहतियातन सभी कदम उठा रहा है। इस बीच बुधवार को फॉरेस्ट्स और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की टीम ने जब सर्च ऑप्रेशन शुरू किया तो सुखना लेक के रेगुलेटरी एंड पर पांच डेड बर्ड्स मिलने से और अफरातफरी मच गई। अब इन बर्ड्स के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।

इससे पहले मंगलवार को चंडीगढ़ के जलाशयों की चेकिंग की गई थी और इस दौरान सुखना लेक में एक माइग्रेटरी बर्ड (काॅमन कूट) मृत पाया गया था। वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट ने एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के साथ मिलकर इस बर्ड के सैंपल लेकर जालंधर की रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लेबोरेट्री में टेस्टिंग के लिए भेजे हैं जिसकी रिपोर्ट आने का इंतजार है। सुखना लेक में बढ़ाई गई सर्विलांस के चलते ही बुधवार शाम तक पांच और बर्ड मृत पाए गए हैं।

चीफ कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट्स एंड वाइल्ड लाइफ वॉर्डन देबेंद्र दलाई ने बताया कि आसपास के राज्यों में पक्षियों के मरने के बाद हम अलर्ट हैं। मैं खुद सुखना लेक पर दौरे के लिए गया था। आज जो पक्षी मृत पाए गए हैं उनमें कॉमन क्रो,कॉमन पिजन,कार्मोरेंट(रेजिडेंट बर्ड) और लिटल इग्रेट शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आज हमने वाइल्ड माइग्रेटरी बर्ड्स का हेल्थ चेकअप भी किया है, वह काफी सामान्य है। मास स्केल में किसी भी पक्षी में बर्ड फ्लू का कोई सिंप्टम नहीं पाया गया है। दलाई के मुताबिक आज मृत पाए गए पक्षियों के सैंपल गुरुवार को जालंधर स्थित लैब में भेजे जाएंगे। हमें सावधान रहने की जरूरत है।शहर की दूसरी वॉटर बॉडीज में भी पक्षी आते हैं और वहां भी हम खास ध्यान रख रहे हैं। बाकी कोर्स ऑफ एक्शन मृत पक्षियों की रिपोर्ट आने पर निर्भर करेगा।चूंकी सुखना लेक पर लोग वॉक के लिए जाते हैं और वहां पक्षियों के ड्रॉपआउट हो सकते हैं। ऐसे शहर के लोगों को बस इतना प्रिकॉशन लेना है कि अगर वह सैर के लिए जाएं तो घर के अंदर प्रवेश करने से पहले अपने जूतों को बाहर अच्छे से साफ कर लें।

फॉरेस्ट्स और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की टीम ने सर्च ऑप्रेशन शुरू किया।
फॉरेस्ट्स और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की टीम ने सर्च ऑप्रेशन शुरू किया।

कोई मामला आया तो कर देंगे पोल्ट्री बंद-निदेशक,CPDO

चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया फेज एक स्थित सेंट्रल पोल्ट्री डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन(CPDO) की डायरेक्टर कामना ने बताया कि फार्म पर सभी इंस्ट्रक्शंस जारी कर दिए गए हैं और सभी सेफ्टी मेजर्स लिए जा रहे हैं। विजिटर्स की एंट्री रिस्ट्रिक्ट कर दी गई है और बाहर सेल काउंटर से ही बिक्री की जा रही है। सभी एंप्लॉइज को निर्देश दिए गए हैं कि कुछ भी अनयुजुअल दिखे तो तुरंत सूचित करें। कामना ने बताया कि चंडीगढ़ में अलर्ट है लेकिन फिलहाल इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है। अगर बर्ड फ्लू का कोई भी मामला आता है तो पोल्ट्री को बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया- माइग्रेटरी बर्ड, बारहेडेड गीज से कोआ और कोआ से डॉमेस्टिक बर्ड में यह वायरस ट्रांसमिट होता है।

हिमाचल में सप्लाई हुए एग्स और चिक्स

कामना ने बताया कि पिछले एक महीने में उनके यहां से हिमाचल में भी एग्स और चिक्स की सप्लाई गई है। ये तो पिछले तीन-चार दिन से जब से बर्ड फ्लू के मामले बढ़े हैं, तभी से अलर्ट है। आगामी शुक्रवार को पता चलेगा कि हिमाचल से कोई डिमांड इनके लिए आती है या नहीं।

आम जनता के लिए ये प्रिकॉशंस

फार्म में घूमने न जाएं। पोल्ट्री प्रोडक्ट्स खा सकते हैं लेकिन बाहर से लाए गए चिकन, रॉ मीट और अंडों को अच्छे से धोएं और अच्छे से पकाएं

14 राज्यों में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट

बता दें कि देश के 14 राज्यों में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट है। हिमाचल प्रदेश में तीन हजार से अधिक बर्ड्स की मौत हो चुकी है। हरियाणा के बरवाला में भी लाखों मुर्गियों की मौत से अलर्ट है और उनके सैंपल भी जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। पंजाब में फिलहाल राहत है।

सुखना लेक के रेगुलेटरी एंड पर मृत मिला पक्षी।
सुखना लेक के रेगुलेटरी एंड पर मृत मिला पक्षी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें