मौसम बेईमान:चंडीगढ़ में आज भी सुबह से कोहरे का प्रभाव, रातों में तापमान लगातार गिरने से ठंड बढ़ी

चंडीगढ़2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में पिछले दो दिनों से कोहरा छाया हुआ है। अगले दो दिन भी ऐसा ही मौसम रहेगा। फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
शहर में पिछले दो दिनों से कोहरा छाया हुआ है। अगले दो दिन भी ऐसा ही मौसम रहेगा। फाइल फोटो
  • मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का प्रभाव पड़ने से शहर में बढ़ी ठंड

शहर में लगातार दूसरे दिन सोमवार को काेहरा छाया हुआ है और इसी कारण हल्की बूंदाबांदी हो रही है। सड़कों पर विजिबिलिटी कम हो गई है जिससे गाड़ियों की रफ्तार कम है। आज का अधिकतम तापमान 13 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहेगा। मंगलवार को भी कोहरा छाने की संभावना है। दिन का तापमान 14 और रात का तापमान 7 डिग्री रह सकता है। शीत लहर चल सकती है। रविवार का दिन पिछले तीन साल में सबसे ज्यादा ठंडा रहा। 2018 में दिन का तापमान 12.3 डिग्री था जबकि पिछले रविवार को 12 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

बर्फबारी का असर

चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि बीती रात हवा चली, जिस वजह से पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की नमी मैदानों की ओर आ गई। इसी वजह से चंडीगढ़ में रात को कोहरा छाया। अगले 24 से 48 घंटे ऐसा ही मौसम रहेगा। इस बीच रात के तापमान में गिरावट आ सकती है।

13 के बाद तापमान बढ़ेगा

लोहड़ी के बाद दिन के तापमान थोड़ी सी बढ़ोतरी होने की संभावना है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस निकल चुका है। एक-दो दिन घना कोहरा छाने की संभावना है। रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी। जम्मू कश्मीर में ज्यादा बर्फबारी हुई है, जिस वजह से सर्द हवाएं चलती रहेंगी।

पिछले पांच सालों में चंडीगढ़ में जनवरी में इतना रहा तापमान

तारीखसालन्यूनतम तापमान
12 जनवरी20159.9 डिग्री
22 जनवरी201611 डिग्री
18 जनवरी201711.5 डिग्री
27 जनवरी201812.3 डिग्री
09 जनवरी201912.6 डिग्री