पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बाबा बंदा सिंह बहादुर की 350वीं जयंती:फूड एंड सप्लाई मिनिस्टर पहुंचे चप्पड़चिड़ी, वॉर मेमोरियल में दी पुष्पांजलि; कहा- बाबा बंदा सिंह ने मुगलों से किसानों को उनका हक दिलाया था

मोहाली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाबा बंदा सिंह बहादुर को श्रद्धांजलि देते हुए मंत्री ने सभी से अन्याय के खिलाफ खड़े होने का आह्वान किया। बाद में भूमिहीन किसानों के प्रति पंजाब सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए उन्होंने किसानों के अधिकारों की रक्षा करने की कसम खाई।
  • मंत्री ने कहा, बाबा बंदा सिंह बहादुर का साहस, देशभक्ति प्रेरणा का एक शाश्वत स्रोत है

जनरल बाबा बंदा सिंह बहादुर की 350वीं जयंती पर फूड एंड सप्लाई मिनिस्टर भारत भूषण आशु चप्पड़चिड़ी में बाबा बंदा सिंह बहादुर वाॅर मेमोरियल में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे। उन्होंने कहा- पंजाब का इतिहास वीरता, देशभक्ति और गौरव की महान गाथाओं से भरा हुआ है।

उन्होंने कहा- श्री गुरु गोबिंद सिंह के दो छोटे बेटों बाबा फतेह सिंह और बाबा जोरावर सिंह की शहादत को न्याय दिलाने में बाबा बंदा सिंह बहादुर का अहम योगदान है। उनका साहस, देशभक्ति और राष्ट्र के प्रति समर्पण प्रेरणा का एक शाश्वत स्रोत है।

उन्होंने कहा- 1710 में चप्पड़चिड़ी में मुगल सेनाओं के अत्याचारों को उन्होंने कुचला, जोकि बुराई और उत्पीड़न पर विजय का प्रतीक है। न केवल बाबा बंदा सिंह बहादुर ने मुगल सेना को पराजित किया, बल्कि मुगलों के अधीन तत्कालीन प्रचलित जमींदारी व्यवस्था को भी समाप्त कर दिया और किसानों को उनकी जमीनों का मालिकाना हक दिला दिया।

बाबा बंदा सिंह बहादुर को श्रद्धांजलि देते हुए आशु ने सभी से अन्याय के खिलाफ खड़े होने का आह्वान किया। बाद में, भूमिहीन किसानों के प्रति पंजाब सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए उन्होंने किसानों के अधिकारों की रक्षा करने की कसम खाई। उनके साथ इस मौके पर उपायुक्त गिरीश दयालन और पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें