लॉकडाउन / सेफ्टी स्टैंडर्ड की मेंटेनेंस और सेनेटाइजर के साथ हाे रही फूड डिलीवरी

Food delivery with safety standard maintenance and sanitizer
X
Food delivery with safety standard maintenance and sanitizer

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

चंडीगढ़. पहले जब काेई खास डिश खाने का मन करता या कुछ चटपटा खाने की इच्छा होती ताे कुछ न कुछ ऑर्डर कर मंगा लिया करते थे। लेकिन जैसे ही लॉकडाउन हुआ सब बंद हाे गया। फास्ट फूड से लेकर विभिन्न कुजीन के स्वाद से नाता बीच में छूट गया। गत दो दिन पहले ही फूड डिलीवरी ऑप्शंस को प्रशासन ने शुरू करने की रजामंदी दी है। इस शर्त के साथ कि फूड आउटलेट्स पर सभी सेफ्टी स्टैंडर्ड्स काे फॉलो करें।

किचन अच्छे से सैनिटाइज हो, शेफ्स सेफ्टी किट पहनकर कुकिंग करें, डिलीवरी ब्वॉय ने सेफ्टी किट पहनकर डिलीवरी करने जाए। गेस्ट को इन जगहों से सिर्फ टेक अवे कि इजाजत है। बस, वह फूड को वहीं बैठकर खा नहीं सकता। वहीं शहर के रेस्टोरेंट्स, होटल्स से लेकर अन्य फूड आउटलेट्स किस तरह की चीजों के जरिए फूड की सेफ्टी को सुनिश्चित कर रहे हैं। चाहे कुकिंग, पैकेजिंग हाे या फिर डिलीवरी। उन सभी ऑप्शंस व तरीकों के बारे में हमने उनसे जाना।

सेफ्टी गाउन में शेफ्स

क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में होटल माउंटव्यू का नाम शामिल है। फूड इंग्रीडिएंट्स को लेने से लेकर तैयार करने के तरीका यूं बनाया है ताकि बैक्टीरियल इनफेक्शन न रहे। यहां शेफ्स की टीम ग्रीन गाउन, मास्क व ग्लव्स पहनकर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम के साथ खाना कुक करने में लगे हैं।

स्कैनिंग व सोशल डिस्टेंसिंग के मार्क

होम डिलीवरी के साथ टेक अवे की सुविधा दी गई है। इसलिए सेक्टर-17 की एक स्वीट शॉप में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर मार्किंग कर छह बॉक्स बनाए गए हैं। जहां थर्मल स्कैनिंग होने के बाद टेकअवे के लिए एंट्री मिलती है। आउटलेट के अंदर भी लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को रखा गया है।

फ्री सैनिटाइजर हर बॉक्स में

सेक्टर-8 के फूड आउटलेट ने ट्राईसिटी में फूड ऑडर पर खास पैकेजिंग के साथ कोविड-19 पर अवेयर करने के लिए हैंडआउट तैयार किया है। जिसमें सेफ्टी पर कुछ प्वाइंटर्स हैं। साथ ही हर बॉक्स को पेपर बैग में फ्री सैनिटाइजर होगा। इसपर फूड मेकर और डिलीवरी ब्वॉय के टेम्प्रेचर पर चेकलिस्ट भी है।

शेफ खुद हैंडओवर करता फूड

सेक्टर-26 के एक रेस्टोरेंट में डिलीवरी ब्वॉय की बजाए इनहाउस स्टाफ ही डिलीवरी कर रहा है। ग्लव्ज, हेयर व फेस मास्क पहन शेफ कुकिंग करके डिलीवरी के फूड पैक कर खुद देते हैं। जिसपर फूड, उसे बना रहे शेफ और डिलीवरी ब्वॉय के टेम्प्रेचर की डिटेल लिखी मिलेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना