पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • For 5 Months Only Men Were Cursing The Government, Now Dogs, Cats, Parrots, Rabbits And Lizards Also Cried.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि कानूनों पर अनूठा प्रदर्शन:कुत्ते-बिल्ली, तोते, खरगोश और छिपकली को लेकर किया प्रदर्शन; रोया दुखड़ा- कहां से मिलेगा दाना-चुग्गा

चंडीगढ़17 दिन पहलेलेखक: आरती एम अग्निहोत्री
चंडीगढ़ पेट लवर्स एसोसिएशन ने इस प्रोटेस्ट को करवाया था। देशभर में अपनी तरह का यह पहला ऐसा प्रोटेस्ट था जिसमें अलग-अलग जीव शामिल हुए।

चंडीगढ़ के लेबर चौक पर गुरुवार को एक अनोखा नजारा देखने को मिला। पिछले करीब 5 महीने से तो इंसान ही कृषि बिलों का विरोध और किसान आंदोलन को समर्थन कर रहे थे, लेकिन आज कुत्ते, खरगोश, तोते और अन्य पंछियों के अलावा छिपकली को लेकर विरोध किया गया। लोगों ने कहा-मोदी जी जरा जागो, फसल नहीं तो नस्ल नहीं। अन्न उगाने वाला ही जब परेशान है तो दाने-चुग्गे का इंतजाम कहां से होगा?

सेक्टर 20 के राउंडअबाउट से जो भी गुजरा, हॉर्न बजाकर इन सभी जीवों को समर्थन देकर गया। इस प्रोटेस्ट का मकसद मोदी सरकार को यही बताना था कि कृषि बिलों का असर इतना बड़ा है कि कोई सोच ही नहीं सकता। इसका असर न सिर्फ नस्लों और फसलों पर पड़ेगा, बल्कि जीवों को भी इससे दिक्कतें आने वाली हैं।

चंडीगढ़ पेट लवर्स एसोसिएशन ने इस प्रोटेस्ट को करवाया था। देशभर में अपनी तरह का यह पहला ऐसा प्रोटेस्ट था जिसमें अलग-अलग जीव शामिल हुए। चंडीगढ़ पेट लवर्स एसोसिएशन के सोनू ने बताया कि केंद्र सरकार के कृषि बिलों से न सिर्फ देश की जनता परेशान है, इसका खराब असर पेट्स पर भी पड़ेगा क्योंकि इनका खाना-मक्की के दाने, बाजरे के दाने आदि को भी किसान ही उगाते हैं। अगर इंसानों का खाना महंगा होगा तो वे इन जीवों को क्या खिलाएंगे?

वहीं, यादविंदर बैंस ने कहा कि चूंकि इन कृषि बिलों का असर काफी व्यापक होने वाला है। इससे न सिर्फ पेट्स प्रोफेशन से जुड़े लोग परेशान होंगे, बल्कि जिन्हें पेट्स पालने का शौक है वो भी खत्म हो जाएगा, वो खुद के खाने का इंतजाम करेंगे या इनके?

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें