कोरोना से सबक / पंजाब में पहली बार महामारी से निपटने के लिए अलग से बनाया जाएगा विंग

For the first time in Punjab, a wing will be created separately to deal with the epidemic
X
For the first time in Punjab, a wing will be created separately to deal with the epidemic

  • स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमण के खत्मे के बाद लाएगा ट्रांसफर पाॅलिसी
  • विभाग के अधिकारियों की मंत्री के साथ दो बार मीटिंग हो चुकी है

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:34 AM IST

पटियाला. (रोहित रोहिला)

पंजाब का स्वास्थ्य विभाग कोविड के बाद अपनी ट्रांसफर नीति में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। ट्रांसफर पाॅलिसी में बदलाव को लेकर विभाग के अधिकारियों की मंत्री के साथ दो बार मीटिंग भी हो चुकी है। इसके बाद नई ट्रांसफर पाॅलिसी का ड्राफ्ट बनना शुरू हो चुका है।

पाॅलिसी के तहत कोविड ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को तबादलों में प्राथमिकता दी जाएगी और इनके बार बार तबादले भी नहीं होंगे। इन कर्मचारियों का अब अलग से रिकार्ड रखा जाएगा। सूबे में ऐसा पहली बार होगा जब महामारी से निपटने के लिए विशेष विंग बनाई जाएगी। इसमें कोविड की ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों से लेकर फोर्थ क्लास कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा। जिसे जिला स्तर से लेकर तहसील स्तर तक तैनात किया जाएगा। ताकि भविष्य में इस प्रकार की कोई भी महामारी आती है तो विभाग के इन माहिर की तुंरत मदद लेगी। स्वास्थ्य विभाग की ट्रांसफर पालिसी आमतौर पर मार्च महीने में आती है।

इस बार करोना के चलते नहीं आ सकी। ट्रांसफर एवं पोस्टिंग के समय कोविड ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इनको मनपंसद जगह पर पोस्टिंग देने को तरजीह दी जाएगी। महामारी से निपटने काे बनी विंग में शामिल कर्मचारी या अधिकारी तबादला खुद चाहे तो करवा सकता है लेकिन विभाग अपनी तरफ से दो साल उसकी पोस्टिंग से छेड़ा नहीं जाएगा।

भविष्य में महामारी में काम आएगा विंग
विभाग द्वारा ट्रांसफर पाॅलिसी में कुछ बदलाव किए जा रहे हँ। जिसमें करोना की ड्यूटी कर रहे डॉक्टरों एवं अन्य स्टाफ की एक अलग विंग बनाई जाएगी। ताकि भविष्य में अगर ऐसी कोई भी महामारी आती है तो इनको तुरंत काम पर लगा कर महामारी पर काबू पाने का काम शुरू किया जा सकें।
- बलबीर सिंह सिद्धू, हेल्थ मिनिस्टर पंजाब

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना