पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भाषा:लेखक के लिए पढ़ना, रियाज करने जैसा है, जो चलते रहना चाहिए...

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • द सोलटॉक लिट्रेचर सोसायटी की ओर से आयोजित हिंदी उत्सव-2020 का समापन हो गया है। यह उत्सव 7 सितंबर से चल रहा था।

लोगों में मातृ भाषा के प्रति प्रेम बढ़े, वह हिन्दी बोलने में गर्व महसूस करें, इसके महत्व को समझें इसी मकसद से द सोलटॉक लिट्रेचर सोसायटी की ओर से हिंदी उत्सव- 2020 करवाया गया। 7 सितंबर से शुरू हुए इस उत्सव का हिन्दी दिवस पर समापन हुआ। आखिरी दिन के पहले भाग में लेखकों में पाठन की अनिवार्यता पर चर्चा की गई।

होस्ट मुस्कान ने इस विषय पर युवा लेखक प्रवीण अग्रहरि और अंकुश कुमार से बातचीत की। लेखक प्रवीण ने बताया कि मैं लेखक से पहले एक पाठक हूं। मुझे लगता है कि पाठन ही लेखक की लेखनी निर्धारित करता है। जिस तरह से गायक को रियाज की जरूरत है उसी तरह से लेखक के लिए पढ़ना रियाज की तरह है और यह निरंतर चलते रहना चाहिए।

ऐसा नहीं कि लेखक बन गए तो पढ़ने की जरूरत नहीं। क्योंकि इससे सोचने और लिखने का दायरा बढ़ता है।

हिंदी उत्सव के मौके पर पहले ऐसा होता था कि ऑडिटोरियम या अन्य जगह पर कार्यक्रम होते। बेशक इस बार भी कार्यक्रम हो रहा है लेकिन तरीका बदला है। कोविड- 19 की वजह से हालात आए दिन बिगड़ रहे हैं। उत्सव और आज के हालात को लेकर यह बता रही थी राइटर अंकिता जैन। अपनी बात उन्होंने हिंदी उत्सव-2020 में रखी।

बोलीं कि ऑनलाइन में यह बात बेहद ही अच्छी लगी कि हम कभी भी, जिसे सुनना चाहे आसानी से सुन सकते हैं, उनसे जुड़ सकते हैं। नहीं तो पहले ऐसा भी होता था किसी कार्यक्रम में जा नहीं पाते थे ऐसे में कलाकारों की बातचीत सुनना या परफॉर्मेंस देखना रह जाता था। खैर, अब ऐसा नहीं होता। यह हिंदी उत्सव हम सभी के लिए बेहद महत्व रखता है।

इसमें कई कवि शामिल हुए, हिंदी के महत्व से लेकर उन्होंने अपनी रचनाएं सुनाई। नामी कवियों के बारे में बात की। इस भाग में अंकिता ने दो औरतों के पत्र किताब के बारे में भी बात की। वे बोलीं कि इसे तसलीमा नसरीन ने लिखा। इसका हिंदी में अनुवाद किया। इसमें दो बहनों की कहानी है।

काव्यांजलि में ज्ञान प्रकाश आकुल, दिलीप चौरसिया, सुचेता मिश्रा, शोभा दीक्षित ने हिस्सा लिया और अपनी कविताएं सुनाई। आखिरी भाग में शामिल हुई अंशुला ठाकुर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें