पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Forest Department Put Up Hoardings For People Of Chandigarh To Get Accurate Information About Bird Flu

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बचाव के तरीके:चंडीगढ़ के लोगों को बर्ड फ्लू की सही जानकारी के लिए फारेस्ट डिपार्टमेंट ने लगाए होर्डिंग

चंडीगढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुखना लेक पर विभाग ने लगाए बर्ड फ्लू से बचाव की जानकारी देने वाले बोर्ड। फोटो लखवंत सिंह - Dainik Bhaskar
सुखना लेक पर विभाग ने लगाए बर्ड फ्लू से बचाव की जानकारी देने वाले बोर्ड। फोटो लखवंत सिंह
  • शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान 7 पक्षी विभिन्न स्थानों से मरे हुए मिले,सैंपल भेजे गए

चंडीगढ़ से लगते हरियाणा के इलाके में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद अब शहर में भी विभाग की ओर से लोगों को इसके बारे में जानकारी दी जा रही है, जिससे लोग बर्ड फ्लू से बच सके। इसे लेकर विभाग की ओर से सुखना लेक सहित शहर के विभिन्न हिस्सों में अवेयरनेस बोर्ड लगाए है। इन होर्डिंग व बोर्ड पर बर्ड फ्लू से होने वाले नुकसान और इससे बचने के लिए जानकारियां दी गई है। इसी बीच शहर के विभिन्न हिस्सों से 7 पक्षी मरे हुए विभाग को मिले है। जिन्हें जांच के लिए जालंधर की लैब में भेजा जा रहा है।

जानकारी के लिए होर्डिंग लगाए

फारेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की ओर से सुखना लेक एवं शहर के कई हिस्सों मेंं अवेयरनेस के लिए होर्डिंग लगाए हैं ताकि लोगों को बर्ड फ्लू को लेकर सही जानकारी मिल सके। इसमें यह भी जानकारी दी गई है कि अगर किसी व्यक्ति को कोई मरा हुआ पक्षी मिलता है तो उसकी जानकारी विभाग को दी जाए। विभाग ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा है कि माइग्रेटरी बर्ड्स के एरिया में अगर जाएं तो वापस घर आकर जूते बाहर ही निकाल दें। अच्छे से जूतों को झाड़ लें या धो लें ताकि मिट्‌टी घर के अंदर न जा सके।

7 पक्षी मिले

शहर में पिछले 24 घंटों के अंदर अलग-अलग इलाकों से 7 मरे हुए बर्ड मिले। फारेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट के मुताबिक इनमें से 2 कौवे, 3 कबूतर व बाकी अन्य प्रजाति के बर्ड हैं। ये सेक्टर-5, 7, 35, 39 और दड़वा से मिले। इनके सैंपल भी अब जालंधर की लैबोरेटरी में भेजे जाएंगे।

पोल्ट्रीफार्म में जाकर चेकिंग

दूसरी तरफ प्रशासन के एनिमल हसबेंडरी एंड फिशरीज डिपार्टमेंट ने चंडीगढ़ में आते पोल्ट्री फार्मों में फिजिकल सर्विलांस शुरू कर दी है। एक-एक फार्म में जाकर चेकिंग की जा रही है कि किसी बर्ड में बर्ड फ्लू का लक्षण तो नहीं है। डिपार्टमेंट की तरफ से गाइडलाइंस सभी फार्म चलाने वालों को जारी की गई है, ताकि वे खुद भी नजर रख सकें। इन्हें कहा गया है कि अगर किसी भी मुर्गी में कोई लक्षण दिखता है तो इसकी जानकारी डिपार्टमेंट को तुरंत भेजें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser