पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का खतरा:सुखना लेक पर चार माइग्रेटरी बर्ड मरे मिले, अब तक 5 की मौत

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार को सुखना लेक से मरे हुए बर्ड को निकालता कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
बुधवार को सुखना लेक से मरे हुए बर्ड को निकालता कर्मचारी।
  • पहले मृत मिले पक्षी की रिपाेर्ट अभी तक नहीं आई, शहर की सभी वॉटर बॉडीज में लगातार की जा रही है चेकिंग, मेहमान परिंदों पर टीमें रख रही हैं नजर

हिमाचल के पौंग डैम में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत के बाद अब चंडीगढ़ में भी बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। चंडीगढ़ में माइग्रेटरी बर्ड्स भी मरने लगे हैं। बुधवार को सुखना लपर 4 माइग्रेटरी बर्ड्स मरे हुए मिले। मंगलवार को भी एक बर्ड मरा हुआ मिला था।

अब तक शहर में 5 पक्षियों की मौत हुई है। ये वे पक्षी हैं जो हर सर्दियों में दूसरे देशों से यहां आते हैं। मंगलवार को लेक पर कॉमन कूट बर्ड मरा हुआ मिला था। इसके बाद एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट ने इस बर्ड के सैंपल लेकर जालंधर की रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लेबोरेट्री में टेस्टिंग के लिए भेजे थे। इसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

5 साल पहले 33 दिनों तक बंद रही लेक...

पांच साल पहले भी इसी तरह सुखना लेक पर माइग्रेटरी बर्ड मरने लगे थे। एक डक में बर्ड फ्लू मिला था। इस वजह से 33 दिनों तक लेक को बंद रखा गया था। यहां सभी बत्तखों को मार दिया गया था।

कहीं बीमार तो नहीं हैं मेहमान परिंदे...
देश भर में बर्ड फ्लू के मामले आने के बाद चंडीगढ़ भी अलर्ट पर है। यहां सभी वॉटर बॉडीज में लगातार चेकिंग की जा रही है। दो दिन से कई टीमें देख रही हैं कि क्या कहीं पक्षी मरे हैं। कोई बीमारी तो इनमें नहीं है।

बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई तो पोल्ट्री बंद कर देंगे: सीपीडीओ
इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 स्थित सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (सीपीडीओ) की डायरेक्टर कामना ने बताया कि उन्होंने भी बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए सावधानियां बरतनी शुरू कर दी हैं। यहां विजिटर्स की एंट्री बंद कर दी गई है। बर्ड फ्लू का कोई मामला आता है तो पोल्ट्री को बंद कर दिया जाएगा।

बरवाला एरिया में 10 दिन के लिए आएगी केंद्र की टीम

पंचकूला. बरवाला-रायपुररानी एरिया की पोल्ट्री बेल्ट में मंगलवार रात और बुधवार को करीब 45 हजार मुर्गियों की मौत हुई है। इस बारे में प्रशासन को कोई जानकारी नहीं दी गई है। पोल्ट्री फार्मों के पास कई पक्षी भी मरे हुए पाए गए हैं।
पंचकूला के डीसी मुकेश आहूजा ने बताया है कि केंद्र से ह्यूमन हेल्थ की एक टीम 10 दिनों के लिए हरियाणा आ रही है। वीरवार को यह टीम बरवाला पहुंचेगी। अगले 10 दिनों तक यहां सर्वे किया जाएगा। डीसी का कहना है कि पंचकूला में अभी तक कोई भी बर्ड फ्लू का केस नहीं आया है। जालंधर की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

कौवे मरे हुए मिले...

बुधवार को अंडों और मुर्गी की डिमांड और रेट कम हो गए हैं। जिन पोल्ट्री फार्माें में मुर्गियां मर रही हैं, उनके स्टाफ का बाहर जाना बंद कर दिया गया है। उन्हें किसी बाहरी से मिलने से रोक दिया गया है। प्रबंधन ने कहा है कि जब तक रिपोर्ट नहीं आती है, तब तक सतर्क रहना होगा। वहीं, बरवाला-रायपुररानी एरिया में कई जगहों पर पक्षी मरे हुए पाए गए हैं।

इसमें कौवा, बगुला मरे हुए पाए गए। इसके बाद आसपास के लोगों ने अपने पशुओं को खेतों में ले जाना भी बंद कर दिया। वहीं इस बारे में प्रशासन को भी जानकारी दी गई है। ये पक्षी पोल्ट्री फार्म के पास ही मरे हुए पाए गए हैं। ऐसे में लोगों में डर बना हुआ है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें