पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिजल्ट:सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में पंजाब में 89.42 प्रतिशत लड़के व 94.04 लड़कियां पास हुई हैं,चंडीगढ़ में लड़के 90.90 प्रतिशत व 94.60 लड़कियां पास हुई

मोहाली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सहजप्रीत अपने परिजनों के साथ। सहज  ने कहा पढ़ाई के साथ ब्रेक भी जरूरी। - Dainik Bhaskar
सहजप्रीत अपने परिजनों के साथ। सहज ने कहा पढ़ाई के साथ ब्रेक भी जरूरी।
  • पंजाब का कुल पास प्रतिशत 91.53 रहा। चंडीगढ़ में 90.90 प्रतिशत लड़के व 94.60 लड़कियां पास हुई
  • मोहाली में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में एक बार फिर से लड़कियों ने किया अच्छा प्रदर्शन, जिले में 3 स्ट्रीम्स में किया टॉप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) ने सोमवार को 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। पंचकूला क्षेत्र का परीक्षा परिणाम 92.52 प्रतिशत रहा। पंजाब में 89.42 प्रतिशत लड़के व 94.04 लड़कियां पास हुई हैं। पंजाब का कुल पास प्रतिशत 91.53 रहा। चंडीगढ़ में 90.90 प्रतिशत लडक़े व 94.60 लड़कियां पास हुई हैं। चंडीगढ़ का कुल पास प्रतिशत 92.04 रहा। इंडीपेंडेंट कैटेगरी में लड़कों का पास प्रतिशत 90.31 व लड़कियों का 94.87 प्रतिशत रहा। केन्द्रीय विद्यालय में लड़कों का 97.92 व लड़कियों का पास प्रतिशत 99.67 रहा। इसी प्रकार सीटीएसए में लडक़ों का 98.02 व लड़कियों का शत प्रतिशत रहा।

कोरोना संक्रमण कारण कुछ विषयों की परीक्षा नहीं हो सकी थी

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सीबीएसई द्वारा कुछ विषयों की परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी, जिसके कारण रिजल्ट को ओवरऑल परफॉरमेंस के हिसाब से घोषित किया गया है। सीबीएसई के अनुसार 2019 में ओवर ऑल पास प्रतिशत 83.40 फीसदी था, जबकि इस बार पास प्रतिशत 88.78 फीसदी रहा है। ओवर ऑल रिजल्ट में 5.38 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मोहाली में लड़कियों ने बाजी मारी

सीबीएसई की ओर से सोमवार को 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित किया गया। मोहाली जिले में 12वीं की चार स्ट्रीम्स में से तीन स्ट्रीमों पर लड़कियों ने कब्जा करते हुए टॉप किया है, जबकि एक स्ट्रीम में लड़के ने बाजी मारी है। 12वीं के नतीजों में मोहाली के दून इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल का प्रदर्शन अच्छा रहा। मेडिकल, नॉन मेडिकल और कॉमर्स के टॉपर दून इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल से ही आए हैं। जबकि आर्टस में दो स्कूलों में टाई रहा। दो अलग-अलग स्कूलों के तीन स्टूडेंट्स ने 97 फीसदी अंक लेकर आर्टस में पहला स्थान हासिल किया। दून इंटरनेशनल स्कूल की हरप्रीत कौर गिल ने मेडिकल में 97 फीसदी अंक लेकर जिले में पहला स्थान हासिल किया। वहीं नॉन मेडिकल में इसी स्कूल के खुश हरमन सिंह सेखो ने 96.4 फीसदी अंक हासिल कर जिले में पहले स्थान पर रही। वही कॉमर्स में भी दून इंटरनेशनल स्कूल की आदिती सिंह ने 96 फीसदी अंक लेकर जिले में टॉप किया है। आर्टस स्ट्रीम में लॉरेस स्कूल की प्रगति सिंह ने 97 फीसदी, गुरू नानक फांउडेशन पब्लिक स्कूल सेक्टर-91 सहजप्रीत कौर व जसमीन कौर 97 फीसदी अंक प्राप्त करके जिले में पहले स्थान पर रहे।

ज्यादातर स्कूलों की तरफ से प्री-बोर्ड के आधार पर डिक्लेअर किया है रिजल्ट
सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाओं में इस बार जिले के 12 से ज्यादा स्कूलों के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। लेकिन कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन हो गया और परीक्षाएं नहीं हो सकी। जिसके बाद बोर्ड की ओर से प्री-बोर्ड के आधार पर परीक्षा परिणाम निकाला गया। हालांकि बोर्ड की ओर से स्टूडेंट्स को ऑप्शन दिया गया है कि वे अनुकूल समय आने पर परीक्षा भी दे सकते है।

सहजप्रीत ने कहा पढ़ाई के साथ ब्रेक भी जरूरी
गुरु नानक फाऊंडेशन पब्लिक स्कूल की स्टूडेंट सहजप्रीत, जिन्होंने आर्ट्स स्ट्रीम में 97 फीसदी अंक लेकर मोहाली जिले में टॉप किया है, ने अपने सक्सेस मंत्र के बारे में कहा कि स्टूडेंट्स को स्टडी के साथ-साथ ब्रेक भी लेना चाहिए और स्टडी का बहुत ज्यादा स्ट्रेस अपने माइंड पर नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपनी स्कूल लाइफ के साथ एक पर्सनल लाइफ एंजॉय करनी चाहिए और एंटरटेनमेंट के साधनों के साथ जुड़े रहना चाहिए क्योंकि इससे माइंड फ्रेश होता है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें