पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरपंच गुरदीप मामले में हो रहे हैं खुलासे:हवाला के जरिये कनाडा, अमेरिका से होती थी गुरदीप राणो को फंडिंग

चंडीगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुरदीप सिंह राणो
  • हेरोइन तस्करी में पकड़े गए सरपंच गुरदीप मामले में हो रहे हैं खुलासे

(सुखबीर सिंह बाजवा)
हेरोइन तस्करी में गिरफ्तार पूर्व अकाली सरपंच गुरदीप सिंह राणो के मामले में रोज नए नए खुलासे हो रहे हैं। अब पता चला है कि राणो के पास तस्करी के लिए पैसा पैसा हवाला के जरिये आ रहा था। विदेशों में कुछ संगठन उसकी मदद कर रहे थे। यह पैसा उसे कैनेडा अमेरिका जर्मनी इंग्लैंड, ऑस्ट्रिया और ऑस्ट्रेलिया से लगातार हवाला के जरिये मिल रहा था, जिससे वह अपने मंसूबों को अंजाम दे रहा था।

अब ईडी उसके इन संबंधों का पता लगाने में जुट गई है कि आखिर विदेशों में बैठे कौन कौन से संगठन उसे पैसा उपलब्ध करा रहे थे। वहीं राणो ने देश में विभिन्न राज्यों में अपना नेटवर्क बिछा रखा थे, जिनके जरिये वह अपना तस्करी का कारोबार चलाता था। ईडी और काउंटर इंटेलिजेंस अब जहां उन लोगों का पता लगा रही है, वहीं उन लोगों की संपत्ति की भी जांच कर रही है जो राणो के साथ लंबे समय से जुड़े हुए हैं। राणो से जुड़े लोगों ने पंजाब, हरियाणा हिमाचल, दिल्ली, चंडीगढ़ और मोहाली में अच्छी खासी संपत्ति बनाई है। इसलिए पंजाब पुलिस, ईडी और इंटेलिजेंस उन लोगों की धरपकड़ के लिए भी लगातार प्रयास कर रही है।

पुलिस अफसरों की भी कॉल डिटेल खंगाली

पाकिस्तान के तस्करों से रहे संबंध
जांच में खुलासा हुआ है कि राणो के पाकिस्तानी तस्करों से संबंध थे। वह हेरोइन और हथियारों की सप्लाई के लिए इन पाक तस्करों का सहारा लेता था और देश में बड़े स्तर पर इनका कारोबार करके ऊंचे दामों पर बेचता था। विभिन्न पुलिस अफसरों के साथ अच्छे संबंध थे। इनकी मिलीभगत से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए पुलिस विभाग द्वारा उन पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों की कॉल डिटेल जांची जा रही है जो पिछले कुछ समय से लगातार राणो के संपर्क में रहे हैं।

जगदीश भोला जैसे बड़े तस्करों से पूछताछ होगी
पंजाब पुलिस ने जेलों में बंद बड़े तस्करों से भी पूछताछ का फैसला लिया है। कि इस नेटवर्क में उनका कितना हाथ है या वह इस नेटवर्क के लोगों को जानते हैं या नहीं। इनमें जगदीश भोला जैसे बड़े तस्करों से पूछताछ के लिए उन्हे प्रोडक्शन वारंट पर लाया जाएगा ताकि इस नेटवर्क का खुलासा होने में मदद मिल सके।

शिअद हल्का इंचार्ज सिस्टम का मिला फायदा
सरपंच राणो ने अकाली-भाजपा सरकार में हल्का इंचार्ज सिस्टम का भरपूर लाभ उठाया। पुलिस अधिकारियों, एसपी, डीएसपी एसएचओ आदि भी इस दौरान हल्का इंचार्जों के साथ राणो के घर आना जाना लगा रहता था। सूत्रों का कहना है कि डीएसपी और एसएचओ की नियुक्ति में भी इनकी अहम भूमिका कई बार रहती थी, ताकि इनके काम आसानी से होते रहें।

आरोपी गुरदीप का 2 दिन का रिमांड बढ़ा

स्पेशल टास्क फोर्स बार्डर रेंज अमृतसर द्वारा गिरफ्तार किए गए पूर्व अकाली सरपंच गुरदीप सिंह राणो व उसके तीन साथियों को पांच किलो हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया गया था। गुरदीप को चार दिन का पुलिस रिमांड खत्म होने के बाद बुधवार दोबारा अदालत में पेश किया गया। जहां से उसका दो दिन का और पुलिस रिमांड लिया गया है। पुलिस द्वारा आरोपी की प्रॉपर्टी की वेरिफाई की जा रही है। अभी तक आरोपी द्वारा उसके पास मौजूद प्रॉपर्टी की पूरी डिटेल नहीं दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें