'दहिया V/s मलिक' फिल्म पर हरियाणा में बवाल:मलिक खाप बोलीं- लीगल नोटिस देंगे; दहिया खाप कराएगी केस, धनखड़ ने भी टाइटल पर जताई आपत्ति

चंडीगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा में हरियाणवी भाषा में बनी ‘दहिया V/s मलिक' फिल्म पर बवाल हो गया है। प्रदेश की दो सबसे बड़ी खापों, मलिक और दहिया खाप ने फिल्म के टाइटल पर कड़ा ऐतराज जताया है। ऑल इंडिया मलिक खाप के प्रधान दादा बलजीत सिंह मलिक ने फिल्म के टाइटल पर कड़ा ऐतराज जताते हुए इसे भाईचारा खराब करने का प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि खाप की ओर से फिल्म प्रोड्यूसर ‘स्टेप एप’ को लीगल नोटिस देने की बात कही है। उधर दहिया खाप ने भी फिल्म बनाने वालों पर केस कराने का ऐलान कर दिया है।

इस बीच हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने भी शनिवार को इस फिल्म का पोस्टर ट्वीट करते हुए प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज से फिल्म के टाइटल पर संज्ञान लेने का आग्रह किया। धनखड़ ने ट्विटर पर लिखा, ‘किसी भी गोत्र या जाति को इस तरह दिखाना भड़काऊ है। इस फिल्म की कथा क्या है? मुझे नहीं मालूम परंतु इसका टाइटल बहुत आपत्तिजनक है।'

हरियाणवी फिल्म ‘दहिया V/s मलिक' 28 जनवरी को रिलीज होने वाली है। इस बीच विवाद बढ़ता देखकर फिल्म बनाने वाली ‘स्टेज एप' बैकफुट पर आ गई है। फिल्म निर्माताओं ने दावा किया कि उनका मकसद किसी भी तरह से हरियाणा के भाईचारे को ठेस पहुंचाने का नहीं रहा। उन्होंने फिल्म का टाइटल बदलने का ऐलान भी किया है।

मलिक खाप बोलीं- सोमवार को भेजेंगे लीगल नोटिस

ऑल इंडिया मलिक खाप के प्रधान दादा बलजीत सिंह मलिक ने फिल्म के टाइटल पर कड़ी आपत्ति जताई है। दैनिक भास्कर से बातचीत में बलजीत सिंह मलिक ने कहा कि खाप की ओर से इस फिल्म के प्रोड्यूसर ‘स्टेज एप’ को सोमवार को ही लीगल नोटिस भेजा जाएगा। मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई भी कह जाएगी। यह फिल्म व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए बनाई गई है और यह भाईचारा बिगाड़ने का प्रयास है।

बलजीत सिंह मलिक ने कहा, ‘हमें समझ नहीं आ रहा कि हरियाणा जैसे आपसी भाईचारे वाले राज्य में इस तरह की फिल्म बनाने वालों ने क्या सोचकर ऐसा टाइटल रख दिया।’

गठवाला (मलिक) खाप के प्रधान दादा बलजीत मलिक ने कहा कि दहिया और मलिक खाप के लोग आपस में एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। दोनों का भाईचारा है, मिलकर चलते हैं और सामाजिक कार्यों में साथ रहते हैं। हरियाणा में ऐसा कोई गांव नहीं है जहां दोनों गोत्र के लोग न रहते हों।

दादा बलजीत मलिक ने कहा कि इस फिल्म पर पूरी तरह बैन लगाया जाना चाहिए। खाप पंचायतें एक गांव तो दूर, पड़ोस के गांवों में भी शादी ब्याह का विरोध करती रही हैं।

सुरेंद्र दहिया बोले- मुंहतोड़ जवाब देंगे

उधर दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र सिंह दहिया बाणिया ने कहा कि दो गोत्रों का नाम लेकर इस तरह का टाइटल रखना किसी भी तरह से सही नहीं है। उन्होंने इस मुद्दे पर मलिक खाप के लोगों से बात की है। मलिक और दहिया गोत्र के लोगों के बीच इस तरह की कंट्रोवर्सी पैदा करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उनकी खाप पता लगा रही है कि इस फिल्म के बनाने के पीछे कौन लोग हैं। इस फिल्म के प्रोड्यूसर के प्रति दोनों खापों में रोष है। आपसी मान-सम्मान खराब करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

सुरेंद्र दहिया ने कहा कि यह कोई कबड्‌डी का मैच नहीं है जहां इस तरह दहिया V/s मलिक दिखाया जा रहा हो।

संतोष दहिया बोलीं- बैन लगाने के लिए कोर्ट जाएंगे

इस बीच सर्वजातीय सर्व महापंचायत की राष्ट्रीय अध्यक्ष और दहिया गोत्र की महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष दहिया का कहना है कि फिल्म के प्रोमो में दोनों गोत्र के लोगों के बीच लड़ाई के सीन दिखाए गए हैं। इस बात की तहकीकात की जा रही है कि ये फिल्म किसने बनाई है? इस फिल्म के जरिये दोनों गोत्र को लड़ाने का काम किया जा रहा है।

संतोष दहिया ने कहा कि उनका विंग फिल्म पर बैन लगाने के लिए कोर्ट जाएगा। उनकी इस मुद्दे पर मलिक खाप से भी बात हो चुकी है। इस तरह की फिल्म का मकसद आपसी माहौल खराब करना है।

राजकुमार मलिक बोले- भाईचारा खराब होने का डर

पानीपत के उग्राखेड़ी गांव से मलिक खाप के पंचगामा प्रधान राजकुमार मलिक ने इस फिल्म के टाइटल पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि इस तरह के टाइटल से हरियाणा का भाईचारा खराब हो सकता हैI जब फिल्म का टाइटल ऐसा है तो फिल्म की कहानी कैसी होगी? राजकुमार मलिक ने कहा कि मलिक खाप के सभी सदस्य भाईचारा खराब करने वाले ऐसे आपत्तिजनक टाइटल का पुरजोर विरोध करते हैं।

सोशल मीडिया पर भी विरोध

हरियाणवी फिल्म ‘दहिया V/s मलिक' का पोस्टर आते ही इसके टाइटल का सोशल मीडिया पर विरोध शुरू हो चुका है। सोशल मीडिया पर मंदीप देशवाल नामक यूजर ने लिखा कि यह टाइटल गलत है और निगेटिव संदेश देता है। अगर इस फिल्म में कुछ भी ऐसा पाया गया जिससे दोनों समुदाय के लोगों में नफरत फैली तो तो यह हरियाणा के सामाजिक ताने-बाने के लिए अच्छा नहीं होगा।

कुलबीर मलिक बोले- समाज को तोड़ने का प्रयास

पूर्व मंत्री कुलबीर सिंह मलिक ने भी फिल्म पर आपत्ति जताते हुए इसमें 2 खापों के बीच रंजिश दिखाकर सामाजिक माहौल खराब करने का प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास समाज के लिए खतरनाक हैं। पूरा मामला सामाजिक ताने-बाने और भाईचारे को नुकसान पहुंचाने वाला है। इसे किसी सूरत में सहन नहीं किया जा सकता।

कुलबीर मलिक ने कहा कि मलिक और दहिया खाप के बीच जिस तरह की दुश्मनी पैदा करने का प्रयास हो रहा है, वह समाज को तोड़ने जैसा है। खापों का काम हमेशा से समाज सुधार का रहा है। फिल्म के नाम पर खापों में जो उन्माद फैलाया जा रहा है, वह घातक है।

खबरें और भी हैं...