महामारी के चलते अंतरिम आदेश 30 जून तक रहेंगे लागू:हाईकोर्ट ने कहा-बेहद जरूरी मामलों में ही आरोपियों की गिरफ्तारी करें

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए चंडीगढ़ प्रशासन के अलावा पंजाब-हरियाणा सरकारों को अंतरिम आदेश 30 जून तक लागू करने का आदेश दिया है। चीफ जस्टिस रवी शंकर झा और जस्टिस सुवीर सहगल की खंडपीठ ने कहा कि राज्य में अदालतें नियमित रूप से प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पा रही हैं।

ऐसे में जब तक कानून व्यवस्था पर किसी प्रकार का कोई संकट न हो, तब तक छोटे अपराधों में आरोपियों को गिरफ्तार न किया जाए। इसके अलावा 30 जून तक पैरोल और अंतरिम जमानत लाभ जारी रखा जाए। हाईकोर्ट ने कहा है कि चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में कहीं भी अतिक्रमण हटाने या लोगों को बेदखल करने की कार्रवाई 30 जून तक न की जाए।

बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस को प्रॉपर्टी की नीलामी का काम भी 30 जून तक स्थगित रखने के आदेश दिए हैं। हरियाणा व पंजाब के एडवोकेट जनरल चंडीगढ़ प्रशासन के सीनियर स्टैंडिंग काउंसिल व केंद्र सरकार के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ने सुनवाई के दौरान कोर्ट में कहा कि मध्यप्रदेश हाईकोर्ट द्वारा दिए गए फैसले को आधार बनाकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट को भी इसी दिशा में आदेश जारी करने चाहिए।

कोर्ट केस कंट्रोल करने का समय

हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए समय आ गया है कि अदालतों में दायर होने वाले केस कंट्रोल किए जाएं। ऐसे कठिन समय में वकील भी वकीलों के संपर्क में नहीं हैं। केस दायर करने में भी परेशानी को देखते हुए यह सही समय है कि अंतरिम निर्देशों को फिलहाल जारी रखा जाए।

खबरें और भी हैं...