पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टेंडर होगा अलॉट:सेक्टर-39 वाॅटर वर्क्स में 1 दिन की स्टोरेज करने के 37 करोड़ के टेंडर में आई 3 कंपनी

चंडीगढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जो कंपनी लोएस्ट वन रहेगी उसे ही टेंडर होगा अलॉट

(राजबीर सिंह राणा) सेक्टर 39 वाॅटर वर्क्स के यूजीआर (अंडर ग्राउंड रिजर्वायर) की क्षमता 2184 लाख लीटर से बढ़ाकर 4186 लाख लीटर करने का काम दिसंबर तक होने लगेगा। इसके लिए तीसरी बार लगाए 37 करोड़ 37 लाख के टेंडर में तीन कंपनी (मैसर्ज जय श्री बाला जी कंस्ट्रक्शन कंपनी, एचएल हांडा एंड कंपनी और बंसल इंफ्राटेक सिनर्जी इंडिया लिमिटेड) आई हैं।

इनमें योग्य रहने वाली कंपनियों की फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी। इसमें जो भी कंपनी लोएस्ट वन रहेगी उसे ही टेंडर अलॉट होगा। टेंडर का लैटर ऑफ इनटेंट मिलने के बाद कंपनी 20 दिनों में काम शुरु करवा देगी। इस काम को दो साल में कंप्लीट करवाया जा सकेगा। अब इन कंपनियों की ओर से टेक्निकल बिड में लगाए कागजों को चेक किया जाएगा।

इसके लिए चीफ इंजीनियर की ओर से ई वैल्यूएशन कमेटी गठित की जाएगी। इस कमेटी में पब्लिक हेल्थ के दो एक्सईएन के अलावा चीफ अकाउंट्स ऑफिसर भी शामिल होंगे। इस कमेटी के मैंबर ही तीनों कंपनियों द्वारा बिड में लगाए गए स्पोटिंग डॉक्यूमेंट को चेक करेंगी।कागज सही पाए गए तो सभी कंपनी फाइनेंशियल बिड के लिए योग्य मानी जाएंगी। अगर एक कंपनी के कागजात सही नहीं मिले तो वह फाइनेंशियल बिड से बाहर हो जाएगी। इस बार ऐसा लग रहा है कि दो कंपनी तो टेंडर में योग्य होंगी ही। निगम का पब्लिक हेल्थ पहले दो बार टेंडर लगा चुका है। दोनों ही बार दो दो कंपनी टेंडर में आती रही।

लेकिन योग्य एक ही होती रही। पिछली बार सिंगल कपंनी को ई वैल्यूएशन कमेटी मैंबर ने ही कह दिया था कि एक बार और टेंडर काल किया जाए। ज्यादा कंपनी आने से टेंडर में कंपीटिशन होगा। इसका फायदा भी हुआ है। तीसरी बार टेंडर में तीन कंपनियां आ गई हैं। शहर में कजौली की छह लाइनों से भाखड़ा नहर का रॉ वाॅटर सेक्टर 39 वाटर वर्क्स में पहुंचता है। वहां से सेक्टर 12, 26, 32, 37, 52, मनीमाजरा के दो वाटर वर्क्स तक पानी पहुंचाया जाता है।

वहां से सुबह , दोपहर और शाम को शहर के 1 लाख 76 हजार उपभोक्ता तक पानी की सप्लाई की जाती हैं। अभी सेक्टर 39 वाटर वर्क्स में राॅ पानी की स्टोरेज क्षमता 48 एमजीडी (2184 लाख लीटर) है। इसके लिए 6-6 एमजीडी के 8 यूजीआर (अंडर ग्राउंड रिजरवायर) बने हैं ।

इसके लिए मौजूदा यूजीआर 6 को छोड़ 2, 7, 8 की ऊंचाई बढ़ाई जानी है जबकि यूजीआर नंबर 1, 3, 4 और 5 की ऊंचाई और साथ की जमीन बढ़ेगी। इससे वाटर वर्क्स में 44 एमजीडी (2002 लाख लीटर) और पानी होने से 4186 लाख लीटर हो जाएगा। इससे एक दिन की शहर की सप्लाई हो सकेगी।

कंपनी 20 दिन में काम शुरू करवा देगी...

नगर निगम के चीफ इंजीनियर शैलेंद्र सिंह का कहना है कि सेक्टर 39 वाॅटर वर्क्स में एक दिन की वाॅटर स्टोरेज कैपेसिटी करने के टेंडर में तीन कंपनी आई हैं। इनके बिड में लगे कागजों को चेक करने के लिए सोमवार को टेंडर ई वैल्यूएशन कमेटी गठित की जाएगी। टेंडर का लेटर ऑफ इनटेंट मिलने के बाद कंपनी 20 दिनों में काम शुरु करवा देगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें