• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • If Any Work Is Interrupted While Checking The Houses To The Health Workers, Then A Case Will Be Registered Against Them.

चंडीगढ़ में डेंगू को लेकर स्वास्थ विभाग सख्त:स्वास्थ कर्मियों को घरों की चेकिंग करने के निर्देश, काम में बाधा डालने वालों पर दर्ज होगा केस

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लगातार शहर में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग और सख्त हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई टीम के कामों में अगर कोई बाधा बनता है, तो उसे जेल की हवा खानी पड़ा सकती है। स्वास्थ्य कर्मी घरों की चेकिंग के लिए जाते हैं तो ज्यादातर लोगों की तरफ से घर की चेकिंग करने और डेंगू के लारवा पाए जाने पर कार्रवाई करने पर कर्मचारियों से बहस और झगड़ा तक कर लेते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू पर एपिडेमिक डीजीज एक्ट-1897 के नियम लागू किया है। अब स्वास्थ्य कर्मियों के काम में बाधा डालने या फिर उनसे उलझने पर शहरवासियों पर पुलिस केस दर्ज किया जाएगा।

एपिडेमिक डीजीज एक्ट के अलावा आईपीसी की धाराओं के तहत ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डेंगू की रोकथाम को लेकर घरों व सोसाइटी के अंदर चेकिंग करने पर अगर कोई व्यक्ति मना करता है। ऐसे में एपिडेमिक डीजीज एक्ट के तहत आरोपी व्यक्ति के खिलाफ सीधा जुर्माना लगाने का भी प्रावधान तय किया गया है। अगर कोई व्यक्ति जुर्माना नहीं भरता है और डेंगू की रोकथाम के प्रति लापरवाही बरतता है उसे चालान के अलावा शोकॉज नोटिस भी थमाया जाएगा। इस शोकॉज नोटिस का स्वास्थ्य विभाग को जवाब देना अनिवार्य होगा। जवाब न देने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विंग की ओर से शहरवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबर-7626002036 जारी किया गया है। अगर किसी व्यक्ति को डेंगू से जुड़ी कोई भी समस्या, फॉगिंग या अन्य कोई शिकायत हैं तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकता है।

डेंगू से बचने के लिए करें ये काम
- डेंगू से बचने के लिए अपने घर में और आसपास सफाई रखें।
- घर के अंदर या बाहर पानी इकट्ठा न होने दें।
- कूलर या अन्य किसी बर्तन आदि में पानी इकट्ठा कर न रखें।
- सुबह और शाम के समय हो सके तो पूरे शरीर को कपड़ों से ढक कर रखें।

डेंगू होने पर इन बातों का रखें ध्यान
- पौष्टिक आहार का सेवन करें, जिससे ब्लड सेल काउंट बढ़े। भरपूर आराम करें।
- बुखार को नियंत्रित रखने के लिए पैरासिटामॉल दवाई का सेवन करें।
- ज्यादा से ज्यादा पानी, लस्सी, जूस, नींबू पानी, ओआरएस, नारियल पानी आदि का सेवन करें।
- अगर डेंगू होने पर प्लेटलेट्स काउंट एक लाख से नीचे चला जाए तो मंजन करने से परहेज करें।
- तबीयत अधिक बिगड़ने पर फौरन डॉक्टर की सलाह लेकर अस्पताल में भर्ती हो जाएं।

खबरें और भी हैं...