पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जज्बे को सलाम:बेटियों को सपने पूरे करने की आज़ादी दोगे तो वह हिमालय तक परचम लहराएंगी

चंडीगढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राइड को लेकर बोलीं गायत्री - जब भी बाइक स्टार्ट करती हूं, हर राज्य से कोई ना कोई राइडर साथ जुड़ ही जाता है और वही मुझे मेरे सफ़र के लिए हिम्मत देता है और हम अगली स्टेट या यूनियन टेरिटरी के बॉर्डर तक साथ राइड करते हैं।

बाइक काे नहीं पता होता कि आप आदमी हैं या औरत। ताे फिर क्यों इसको जेंडर में बांट दिया जाता है। इसी काे चैलेंज करते हुए मैंने बाइक राइड करने का सोचा। लेकिन, इसके लिए परिवार काे मनाना मुश्किल था। हम रहते बेशक महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हैं, लेकिन असल में गुजराती परिवार से हैं। ऐसे में एक लड़की के अकेले बाइक पर महीनों के लिए चले जाना किसी चैलेंज से कम नहीं। मैंने अपने सपने और चाहत काे परिवारवालाें काे बताया।

काफी मनाने के बाद उन्होंने समाज का ख्याल जहन से निकालकर मुझे अपने सपने जीने की आजादी दी। उस दिन से मैं अब तक 65,000 किलोमीटर बाइक चला चुकी हूं। जब भी इस सफर पर निकलती हूं, लोगों को संदेश देती जाती हूं कि देखो, अगर अपनी बेटियों को अपने सपने पूरे करने की आजादी दोगे तो हिमालय की ऊंची-ऊंची पहाड़ियों, दूर-दराज के रेगिस्तान, नदियां, झरनों तक परिवार और देश का परचम लहराएगी। यह सब कहा नेशनल लेवल मोटर बाइक राइडर और सोलो राइडर गायत्री पटेल ने, जो चंडीगढ़ में थी अपनी राइड - वन ड्रीम, वन राइड के लिए।

राइड को लेकर बोलीं - जब भी बाइक स्टार्ट करती हूं, हर राज्य से कोई ना कोई राइडर साथ जुड़ ही जाता है और वही मुझे मेरे सफ़र के लिए हिम्मत देता है और हम अगली स्टेट या यूनियन टेरिटरी के बॉर्डर तक साथ राइड करते हैं। मैंने राइड की शुरुआत दिसंबर 5, 2020 में महाराष्ट्र के कोल्हापुर से शुरू की थी। अभी चंडीगढ़ से निकलकर उत्तराखंड पहुंची हूं। वन ड्रीम, वन राइड के तहत मैं 28 स्टेट्स, 8 यूनियन टेरिटरी और 18 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स को कवर कर रही हूं। अभी मैं इस सफर के 5,000 किलोमीटर पूरे कर चुकी हूं। अभी तक गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ पूरा किया है।

अपने बारे में बताया कि मैं पेशे से एक इंटीरियर डिजाइनर हूं। बाइक सीखना मैंने 2016 में शुरू किया था। राइडर्स को जब आगे से गुजरते हुए देखती थी तो अंदर कुछ होता था। मन करता था मैं भी बाइक उठाकर निकल पडूं अपने सफ़र पर। अपने कजिन से मैंने बाइक चलानी सीखी। 2017 में अपने सफ़र पर भी निकल चुकी थी। अभी तक कई अवॉर्ड्स जीत चुकी हूं। नेशनल लेवल पर मोटर स्पोर्ट्स की भी प्लेयर हूं, इसमें मेरा तीसरा स्थान है। अंडमान राइडिंग पूरी करने के लिए मुझे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी रिकॉर्ड बनाने का मौका मिला है।

चैलेंज से सफ़र बनता है मजेदार

बात चैलेंज की करें तो बहुत आए। जब-जब सफर पर निकली हूं, ऐसे-ऐसे रास्तों से गुजरी हूं, जहां बाइक स्लिप होती ही है। ऐसे में कई दफा कम और कई दफा ज्यादा चोट आई। कभी-कभी तो सर्जरी भी करवानी पड़ी, लेकिन मैंने हार नहीं मानी। जिस सपने के लिए इतनी जद्दोजहद की, उसको बीच में छोड़ना नासमझी है। एक चैलेंज और है, मेरी हाइट ज्यादा लंबी नहीं। ऐसे में हैवी बाइक को बैलेंस करने में दिक्कत आती है। मगर इस चैलेंज को मैं अच्छे से पूरा करती हूं। चैलेंज से गुजरकर ही मज़ा आता है। अपने इन सफ़र में मैं सोलो राइड करती हूं। अभी तक भूटान, कन्याकुमारी, लेह और लद्दाख जा चुकी हूं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser