पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेशनल इंटरप्रिन्योरिशप डे:किताब किराए पर लेनी है तो ऑनलाइन कर सकते हैं ऑर्डर

चंडीगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • पेक इंक्युबेशन सेंटर के स्टार्टअप ‘पढ़ाकू’ को एमचएआरडी की ओर से मिली मेंटरशिप

इंजीनियरिंग कर रहे हैं तो महंगी और कम मिलने वाली किताबों की वजह से परेशानी होती होगी। ऐसी ही किताबों को ढूंढ सकते हैं पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी (पेक) के इंक्युबेशन सेंटर में स्टार्ट अप पढ़ाकू की वेबसाइट या उनके एप पर। हाल ही में इसे एमएचआरडी (अब एजुकेशन मिनिस्ट्री) ने मेंटरशिप दी है। देशभर के हजारों कॉलेज स्टूडेंट्स में से इनको चुना गया है।

पलक और जतिन ने इसकी शुरूआत तो डिग्री के चौथे साल में ही कर दी थी और अब अपनी जॉब के साथ-साथ स्टार्ट अप को भी संभाल रहे हैं। डॉ. अंजू सिंगला बताती हैं कि स्टूडेंट्स ने फाइनल सेमेस्टर के दौरान पार्टिसिपेट किया था और हाल ही में रिजल्ट आया है। उल्लेखनीय हैै कि पिछले साल इनोवेशन को लेकर हुए कंपीटीशन में यूआईईटी की टीम को देश में तीसरा स्थान मिला था।

जतिन बताते हैं कि इसी मंच पर वह बड़ी कंपनियों यानि माइक्रोसॉफ्ट आदि में नियुक्ति के लिए क्राइटेरिया व इसकी प्रेपरेशन को लेकर भी जानकारी दी गई है। सभी बड़ी कंपनियों की डिटेल स्टूडेंट्स ने कोविड महामारी में सबसे ज्यादा खंगाली है। एप्प का ये सर्विस सेक्शन लॉक डाउन में सबसे ज्यादा खंगाला गया।

नॉर्थ इंडिया के करीब 700 कॉलेजों की किताबें...

पलक बताती हैं कि पढ़ते समय इस बात का ख्याल आया कि कई किताबें मुश्किल से मिलती हैं। कई बार सिर्फ एक सेमेस्टर की बहुत महंगी किताब खरीदनी पड़ रही है। इसलिए उन्होंने इस आइडिया पर काम करना शुरू किया और एक एप्लीकेशन बनाई। इसके जरिए 15 दिन, 30 दिन और छह महीने के लिए स्टूडेंट्स इसको ले सकते हैं।

छह महीने के लिए 350 रुपए और 15 दिन के लिए 150 से 200 रुपए स्टूडेंट्स को देने होंगे। इसमें डिलीवरी चार्जेस शामिल रहेंगे। लुधियाना, अंबाला व मोहाली तक वे इसकी सर्विस दे रहे हैं। ट्राइसिटी के 50 किलोमीटर दायरे में वह सर्विस दे रहे हैं। 2021 में नॉर्थ इंडिया के करीब 700 कॉलेजों की किताबें उनके इस एप पर उपलब्ध होंगी।

खेतों से सीधा बाजार तक पहुंचा रहे सामान...

पीयू में यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (यूआईसीईटी) के स्टूडेंट सौरव कांसल और उनके एक साथी विभूषित सिंह ने फ्रीको फ्रेश नाम से स्टार्ट अप शुरू किया है। बीटेक करने के बाद दोनों इन दिनों पीजी कर रहे हैं। इसके साथ ही अपना बिजनेस भी संभाल रहे हैं। वे किसानों से अंगूर और अनार खरीद कर इसकी किशमिश बना कर और पैकिंग करके बेच रहे हैं।

इस बीच उन्होंने महाराष्ट्र के किसानों से संपर्क किया और बिना आर्टिफिशियल शूगर यूज किए नैचुरल किशमिश का प्रोडक्ट भी लांच किया। उन्हाेंने करीब 100 मीट्रिक टन अंगूर नासिक के किसानों से खरीदा है जो कंट्रोल तरीके से उगाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें