पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • In Chandigarh, All People Above 18 Years Of Age Will Get Free Vaccine Dose, The Office Hours Are Changed From 9.30 To 5.00 Pm.

शहर में आज शाम 5 बजे से होगी सख्ती:चंडीगढ़ में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को फ्री में वैक्सीन डोज लगेगी, कार्यालयों का समय बदल कर 9.30 से 5.00 बजे तक किया

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अब आज शाम 5 बजे से शहर की सभी गैर जरूरी सामान की दुकानों को 11 मई सुबह 5 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। - Dainik Bhaskar
अब आज शाम 5 बजे से शहर की सभी गैर जरूरी सामान की दुकानों को 11 मई सुबह 5 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है।

शहर में कोरोना संक्रमण का प्रभाव तेजी से फैल रहा है इस कारण अब प्रशासन की ओर से इस संक्रमण पर रोक लगाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे है। प्रशासक के एडवाइजर मनोज परिदा की ओर से कहा गया है कि शहर में रहने वाले 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज फ्री में लगाई जाएगी। शहर में अभी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन डोज देने का काम शुरू नहीं हो पाया है इसका कारण वैक्सीन डोज अभी तक पहुंच नहीं पाई है।

15 तक आएगी वैक्सीन डोज
इसी बीच शहर में 18 से 44 एज ग्रुप के लाेगाें काे वैक्सीन लगवाने के लिए प्रशासन के हेल्थ डिपार्टमेंट ने 30 हजार वैक्सीन का पैसा साेमवार काे सीरम इंस्टीट्यूट काे भेज दिया है। प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि अब 15 मई के आसपास वैक्सीन की डाेज चंडीगढ़ पहुंच जाएगी। इसके बाद 18 से 44 एज ग्रुप के लाेगाें के लिए वैक्सीनेशन प्राेग्राम शुरू हाे जाएगा।

इससे पहले प्रशासन ने सीरम इंस्टीट्यूट काे एक लाख डाेज खरीदने का ऑर्डर दिया था, लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट इतनी डाेज देने में असमर्थता जताई थी। इससे पहले 1 मई से 18 से 44 साल एज ग्रुप के 3 लाख बेनिफिशरीज काे वैक्सीन लगाई जानी थी। लेकिन डाेज इस एज ग्रुप के लिए डाेज उपलब्ध न हाेने की वजह से हेल्थ डिपार्टमेंट ने फिलहाल इस एज ग्रुप काे वैक्सीन लगाने का फैसला फिलहाल राेक दिया था।

डोज लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी
18 से 44 एज ग्रुप काे वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। इसके लिए cowin.gov.in पाेर्टल पर जाकर अपना आधार कार्ड नंबर व अन्य व्यक्तिगत जानकारी डालकर रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। इन रजिस्ट्रेशन हाेने के बावजूद प्रशासन द्वारा वैक्सीनेशन साइट और शेड्यूल और अपाॅइंटमेंट आदि ओपन न करने की वजह से रजिस्ट्रेशन भी नहीं हाे रहा है। शहर के युवा वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, लेकिन अपॉइंटमेंट स्लाॅट ओपन न हाेने की वजह से उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

शहर के कार्यालयों का समय बदला
इसी बीच शहर प्रशासक के एडवाइजर की ओर से निर्देश दिए गए है कि अब शहर के सभी कार्यालयों का समय बदल दिया गया है। प्रशासन की ओर से अब शहर के ऑफिस का टाइम सुबह 9.30 से शाम 5.00 बजे तक कर दिया गया है। इसका कर्मचारियों को फायदा यह होगा कि शाम 6 बजे से लगने वाले नाइट कर्फ्यू से पहले लोग अपने ऑफिस से अपने घरों तक पहुंच जाए।

ई-संपर्क सेंटर 11 मई तक बंद
एडवाइजर की ओर से आज एक और निर्देश दिए गए है कि शहर के जितने भी ई-संपर्क सेंटर है, उन्हें 11 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। शहर के लोग ई-संपर्क सेंटरों पर अपने कई तरह के काम और बिलों को जमा करवाते है। कोरोना संक्रमण के कारण ही इन ई-सेंटरों को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

गैर जरूरी चीजों की दुकानें आज शाम 5 बजे से 11 मई तक बंद
इन्हीं उपायों के बीच अब आज शाम 5 बजे से शहर की सभी गैर जरूरी सामान की दुकानों को 11 मई सुबह 5 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। शहर के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने शहर के अधिकारियों के साथ वार रूम मीटिंग के दौरान यह निर्देश दिए थे। शहर में अब नाइट कर्फ्यू के दौरान ज्यादा सख्ती की जाएगी इसके लिए पुलिस को निर्देश दिए गए है।

खबरें और भी हैं...