पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • In Chandigarh Today, An NGO Is Being Worshiped And Tying The Protection Thread For Heritage Trees And Forest Protection.

पेड़ों को बचाने और हरियाली रखने की मुहिम:चंडीगढ़ में आज एक एनजीओ की ओर से हेरिटेज पेड़ों व वन संरक्षण को लेकर वट वृक्ष की पूजा और रक्षा सूत्र बांधा जा रहा

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ में इस साल एक लाख 75 हजार पाैधे लगाए जाऐंगे। शहर में इस समय 46 फीसदी फॉरेस्ट और ग्रीन कवर है।एनजीओ ने पेड़ बचाने का संदेश दिया। - Dainik Bhaskar
चंडीगढ़ में इस साल एक लाख 75 हजार पाैधे लगाए जाऐंगे। शहर में इस समय 46 फीसदी फॉरेस्ट और ग्रीन कवर है।एनजीओ ने पेड़ बचाने का संदेश दिया।
  • शहर में ग्रीन कवर 52.78% से 63.03% हुआ, 2021-2022 के लिए ग्रीनिंग एक्शन प्लान जारी किया गया,इस साल लगेंगे 1.75 लाख पौधे

शहर में आज एनजीओ परिवर्तन की ओर से सैकड़ों साल पुराने पेड़ों को बचाने के लिए अभियान चलाया गया। शहर में इस समय 31 पेड़ों को हेरिटेज का दर्जा प्रशासन की ओर से दिया गया है। एनजीओ की ओर से आज पंजाब यूनिवर्सिटी में लगे सबसे पुराने वट वृक्ष की पूजा अर्चना की जाएगी और उसे रक्षा सूत्र बांधकर चंडीगढ़ से महारानी लक्ष्मीबाई के शौर्य दिवस पर आज बुंदेलखंड में जंगल बचाओ अभियान को सहयोग दिया । आज सुबह एनजीओ की सदस्य वट वृक्ष के पास पहुंची और पेड़ों को बचाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रभाव के समय पता चल गया कि पेड़ों का महत्व क्या है। संक्रमण कारण कई लोगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिली तो उनकी जान पर बन आई। इसलिए पेड़ों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए।

एनजीओ परिवर्तन की फाउंडर रेणुका शर्मा ने कहा कि चंडीगढ प्रशासन के ग्रिनिंग चंडीगढ़ प्लान का खुले दिल से स्वागत करती है ,लेकिन साथ साथ प्रशासन यह भी यकीनी बनाये की प्लान पर वाकई एक्शन हो । हमारी संस्था चंडीगढ़ के सभी हेरिटेज पेड़ों की देखरेख के लिए अपने वालंटियर सेवा देने को तैयार हैं ।

एनजीओ सदस्यों ने कहा पेड़ों को बचाना जरुरी
एनजीओ सदस्यों ने कहा पेड़ों को बचाना जरुरी

शहर में नगर निगम 60 हजार पौधे लगाएगा

शहर में 2021-2022 के लिए जारी किए गए ग्रीनिंग एक्शन प्लान में कुल 1.75 लाख पौधे लगाए जाने का टारगेट तय किया गया है। फाॅरेस्ट डिपार्टमेंट 75 हजार पौधे लगाएगा। प्रशासन के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट का होर्टिकल्चर विंग 40 हजार पौधे और निगम 60 हजार पौधे लगाएगा।ग्रीन सिटी को ग्रीन रखने के लिए जरूरी हैं पौधे। इसके लिए वीरवार को प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने इस साल के लिए फाॅरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की तरफ से तैयार किए गए ग्रीनिंग एक्शन प्लान 2021-2022 को लॉन्च किया।

पेड़ बचाने का संदेश देते पेड़ पर पोस्टर लगाए
पेड़ बचाने का संदेश देते पेड़ पर पोस्टर लगाए

इसमें बताया गया कि इस साल 1.75 लाख नए पौधे लगाए जाएंगे। चंडीगढ़ में हर साल मानसून के दौरान ग्रीनिंग एक्शन प्लान जारी किया जाता है। इसमें तय किया जाता है कि कितने पौधे साल में लगेंगे। इस मौके पर प्रशासक ने सभी शहरवासियों, फाॅरेस्ट डिपार्टमेंट व बाकी विभागों की प्रशंसा की। इस मौके पर चीफ कंजर्वेटर ऑफ फाॅरेस्ट देबिंद्र दलाई ने कहा कि चंडीगढ़ में इस समय 46 फीसदी फाॅरेस्ट और ग्रीन कवर है, जिसको बढ़ाने की कोशिश सभी मिलकर करेंगे।

पेड़ों को बचाने से लोग सुरक्षित रहेंगे।
पेड़ों को बचाने से लोग सुरक्षित रहेंगे।
खबरें और भी हैं...