• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • In The Election Of Mohali Municipal Corporation On Valentine's Day, People Will Use EVMs To Choose Their Favorite Councilors

चुनावी मुकाबला:वेलेंटाइन डे वाले दिन मोहाली नगर निगम के चुनाव में लोग अपने पसंदीदा पार्षदों को चुनने के लिए ईवीएम का इस्तेमाल करेंगे

चंडीगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोहाली शहर में इन दिनों नगर निगम चुनाव को लेकर गहमा गहमी चल रही है। हेल्थ मिनिस्टर कांग्रेस के एक ऑफिस का उद्घाटन करते हुए। - Dainik Bhaskar
मोहाली शहर में इन दिनों नगर निगम चुनाव को लेकर गहमा गहमी चल रही है। हेल्थ मिनिस्टर कांग्रेस के एक ऑफिस का उद्घाटन करते हुए।
  • कांग्रेस की कमान हेल्थ मिनिस्टर सिद्धू और आजाद ग्रूप की कमान पूर्व मेयर कुलवंत सिंह संभाल रहे,अकाली भी प्रचार में लगे
  • मोहाली नगर निगम की 50 सीटों के लिए 261 प्रत्याशी मैदान में

चंडीगढ़ से सटे पंजाब के मोहाली जिले की नगर निगम का चुनाव वेलेंटाइन-डे यानि 14 फरवरी को होने जा रहा है। इसे लेकर लोगों की ओर से अपने पसंदीदा उम्मीदवार को चुनने के लिए तैयारियां की गई है। मोहाली नगर निगम के चुनावों में इस बार सारे दल विकास को मुद्दा बना रहे है और एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे है। फिलहाल इन चुनावों को लेकर कांग्रेस, आजाद ग्रुप, अकाली दल, भाजपा,आम आदमी पार्टी और अन्य दलों की ओर से लोगों के पास जाकर वोट मांगे जा रहे है।

261 प्रत्याशी मैदान में

इस बार मोहाली नगर निगम में 50 पार्षदों को चुना जाएगा जिसके लिए चुनावों में 261 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है। इन चुनाव में कांग्रेस की ओर से 50 प्रत्याशी, अकाली दल की ओर से 43,बीजेपी की ओर से 46,बीएसपी की ओर से 4 और आजाद ग्रूप की ओर से 117 प्रत्याशियों को खड़ा किया गया है।

नेता एक-दूसरे पर दाग रहे सवाल

मोहाली के विकास का प्लान कांग्रेस ने ही किया तैयार: सिद्धू

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस का मोहाली शहर के साथ विशेष संबंध है क्योंकि कांग्रेस पार्टी ने ही मोहाली को शहर से जिले का दर्जा दिया और उसके बाद इसकी प्लानिंग करके विकास किया। जिसके आधार पर ही अब पूरे जिले का विकास हो रहा है। कांग्रेस के प्लान के चलते ही शहर का चौमुखी विकास हुआ है। विरोधी पार्टियां घबराहट में अपने कागजों में गलतियां कर रही है। उन्होंने कहा कि आम लोगों की पार्टी बताने वाले केजरीवाल ने मोहाली नगर निगम चुनाव में अमीर कुलवंत सिंह के साथ गठबंधन कर यह साबित कर दिया है कि वे आम लोगों की नहीं बल्कि अमीर लोगाें की पार्टी है। उन्होंने कहा कि जो विकास करवाया गया है वो उनके द्वारा कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में करवाया जा रहा है।

आजाद ग्रूप के कुलवंत सिंह ने कहा- सिद्धू बताएं 15 साल में क्या किया

आजाद गुट के नेता और पूर्व मेयर कुलवंत सिंह ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि पिछले चार सालों से कांग्रेस की सरकार है और बलवीर सिंह सिद्धू मंत्री है। उन्होंने लोगों से कहा कि जब बलवीर सिंह सिद्धू उनके पास वोट मांगने के लिए आए तो लोग उनसे जरूर पूछे कि उन्होंने पिछले 15 सालाें में शहर के लिए क्या किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस तथा अकाली पूरी तरह से गुंडागर्दी पर उतरे हुए हैं, जो किसी भी हद तक जा सकते है।

सांसद प्रो. चंदूमाजरा ने कहा- अकालियों ने ही शहर का विकास करवाया

पूर्व सांसद एंव नगर निगम चुनाव के औब्जर्वर अकाली नेता प्रोफेसर प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने कहा कि शहर के विकास को लेकर जो बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं वो विकास अकाली दल के सरकार के दौरान शहर का किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में अकाली दल ने मोहाली शहर का चौमुखी विकास किया है। जिसके कारण पूरा शहर आज विश्व मानचित्र पर एक अलग पहचान बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि जितनी राशि अकाली दल ने शहर के विकास पर खर्च की है वो कांग्रेस ने पिछले अपने लंबे कार्यकाल के दौरान नहीं खर्च की है। उन्होंने कहा कि शहर में एयरपोर्ट का निर्माण करना हो या फिर शहर में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस लाना हो, सब कुछ अकाली सरकार ने किया।

आम आदमी पार्टी की अनमोल गगन मान ने मंत्री पर कटाक्ष किया

आम आदमी पार्टी यूथ विंग पंजाब की उपाध्यक्ष अनमोल गगन मान ने अपने प्रचार में हेल्थ मिनिस्टर पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्होंने माफिया को बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा कि अकाली और कांग्रेस से लोग पूरी तरह से उब चुके हैं। पंजाब की कैप्टन सरकार के राज में गुंडागर्दी बढ़ी है। उन्होंने आजाद गुट के उम्मीदवारों को कहा कि वे लोगों के सामने जाकर कांग्रेस तथा अकाली दल की लोक विरोधी नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक करें।

चुनाव से पहले हथियार जमा करवाए जा रहे

निगम चुनावों के मद्देजनर जहां पर संबंधित थाना पुलिस अपने-अपने एरिया में बंदूक और कारतूस जमा करवाने का काम शुरू कर दिया है। वहीं जिनके खिलाफ पहले ही क्रिमिनल केस दर्ज हैं और पुलिस को उन लोगों के बारे में संभावना है कि वह निकाय चुनावों में लाॅ एंड आर्डर की स्थिति बिगाड़ सकते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया जा रहा है। इन लोगों के खिलाफ संबंधित पुलिस स्टेशन में सीआरपीसी की धारा 107/51 या 107/50 या 110/100 का कलंदरा काट कर एसडीएम कोर्ट में पेश किया जा रहा है। पुलिस सूत्रों के अनुसार अब तक पूरे जिले में 160 से अधिक ऐसे लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए जा चुके हैं।

पुलिस ने फ्लैग मार्च किया

शहर में नगर निगम चुनाव को लेकर पुलिस की ओर से फ्लैग मार्च किया गया। शहर की विभिन्न थानों की पुलिस पार्टियों की ओर से गाड़ियों पर सवार होकर फ्लैग मार्च निकाला गया और चुनाव में अमन-शांति के लिए कहा गया।