पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विमन एंपावरमेंट:कॉलेज में बनाया काउंटर; इनिशिएटिव लिया ताकि लड़कियां भी राेजगार की तरफ कदम बढ़ा सकें, अपने प्रोडक्ट बेच सकें

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुरुआत करने के इस कार्यक्रम में काॅलेज की प्रिंसीपल व अन्य स्टाफ मौजूद था और सिडबी की असिस्टेंट जनरल मैनेजर सुमन भी मौजूद थे। - Dainik Bhaskar
शुरुआत करने के इस कार्यक्रम में काॅलेज की प्रिंसीपल व अन्य स्टाफ मौजूद था और सिडबी की असिस्टेंट जनरल मैनेजर सुमन भी मौजूद थे।

हुनर को तराशने के साथ जरूरी है कि इसे सभी के सामने लाया जाए और पहचान मिले। इसके लिए जरूरत है टैलेंट काे मंच देने की। महिलाओं और लड़कियाें की बात करें उन्हें अपनी पहचान बनाने के लिए ज्यादा माैके नहीं मिल पाते। अगर किसी के पास टैलेंट है ताे क्याें न उसे दूसराें के सामने लाया जाए। उनके सपनों को साकार करने के मकसद से स्वावलंबन विंडो की शुरुआत गवर्नमेंट होम साइंस काॅलेज, चंडीगढ़ में हुई है। यह इनिशिएटिव लिया है सिडबी ने।

इसके बारे में जनरल मैनेजर राहुल बताते हैं कि हमने सोचा कि होम साइंस काॅलेज में पढ़ने वाली लड़कियों को मंच दिया जाए ताकि वह अपना बिजनेस कर सकें और समझ सकें कि कौन-सा और किस तरह से बिजनेस करना है। इसके लिए हमने काॅलेज में काउंटर बनाया है, स्क्रीन डिसप्ले की है। काउंटर पर वह अपने बनाए प्रोडक्ट रख सकती हैं और बेच सकती हैं जैसे किसी ने बेकरी की आइटम बनाई है ताे किसी ने हैंडी क्राफ्ट आइटम।

इसलिए जरूरी है कि इनके हुनर को सभी के सामने लाया जाए और पैरों पर खड़े होने का मौका दिया जाए। इस इनिशिएटिव के तहत वह ऑनलाइन व जिस भी तरह प्रोडक्ट दूसरों तक पहुंचा सकती हैं कर सकती हैं। शुरुआत करने के इस कार्यक्रम में काॅलेज की प्रिंसीपल व अन्य स्टाफ मौजूद था और सिडबी की असिस्टेंट जनरल मैनेजर सुमन भी मौजूद थे।

महिलाओं व लड़कियों के लिए कर चुके हैं प्रयास

राहुल बताते हैं कि स्वावलंबन विंडो का यह इनिशिएटिव हमने पहली बार लिया है। लेकिन इससे पहले अन्य इनिशिएटिव ले चुके हैैं जो केन्द्रित होते हैं महिलाओं व लड़कियों पर। हमारा मकसद है कि उनकी जरूरत का ख्याल रख कर उनको मंच दिया जाए। आगे भी हम इसी तरह का हर संभव प्रयास करते जाएंगे।

स्वावलंबन क्लब भी बनाया

इस इनिशिएटिव की शुरुआत के साथ ही काॅलेज में स्वावलंबन क्लब भी बनाया है। ताकि दूसरी लड़कियां भी प्रेरणा और अपने सपनों को साकार करने की राह पर चले।