पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जुर्माना:इंश्योरेंस कंपनी को क्लेम रिजेक्ट करना पड़ा महंगा, अब देने होंगे 1.50 लाख रुपए

चंडीगढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • गाड़ी के मालिक की शिकायत पर डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन ने ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ सुनाया फैसला
Advertisement
Advertisement

एक गाड़ी का इंश्योरेंस क्लेम रिजेक्ट करना इंश्योरेंस कंपनी को काफी महंगा साबित हुआ है। कंपनी को गाड़ी की रिपेयर पर खर्च हुए 1 लाख 25 हजार रुपए भी देने पड़ेंगे और कस्टमर को 25 हजार रुपए हर्जाना अलग से देना होगा। डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन ने पंचकूला के राज कुमार की शिकायत पर द ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ ये फैसला सुनाया है।

राजकुमार ने शिकायत में बताया कि उन्होंने अपनी ट्रैक्स क्रूजर कैब की द ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी से इंश्योरेंस करवाई थी जोकि 16 अगस्त 2018 से 15 अगस्त 2019 तक वैलिड थी। लेकिन 17 अप्रैल 2019 को उनकी गाड़ी का कालका-शिमला रोड पर एक्सीडेंट हो गया। उनकी गाड़ी बुरी तरह डैमेज हो गई। उस वक्त गाड़ी को रवि चला रहा था और वह सूरजपुर से पैसेंजर लेकर जा रहा था। राजकुमार को जब एक्सीडेंट के बारे में पता चला तो उन्होंने फौरन इंश्योरेंस कंपनी को सूचना दी। राजकुमार की गाड़ी की रिपेयर पर 1 लाख 84 हजार 329 रुपए खर्च हुआ। वहीं, कंपनी के सर्वेयर ने अपनी रिपोर्ट में गाड़ी का कुल लॉस 1 लाख 25 हजार 247 रुपए बताया। राजकुमार ने गा़ड़ी पर हुए खर्च की भरपाई के लिए कंपनी से इंश्योरेंस क्लेम मांगा। लेकिन कंपनी ने उनका क्लेम रिजेक्ट कर दिया। कंपनी ने इसके लिए वजह ये बताई कि हादसे के वक्त गाड़ी के ड्राइवर के पास वैलिड लाइसेंस नहीं था। जिसके बाद राजकुमार ने शिकायत दी।

कंपनी ने कमीशन में भी अपना पक्ष रखते हुए ये ही दलील दी। कंपनी ने कहा कि ड्राइवर के पास जो लाइसेंस था, उस पर वह कमर्शियल व्हीकल नहीं चला सकता था। इसलिए कंपनी ने उनका क्लेम पास नहीं किया। लेकिन कंपनी की ये दलीलें कमीशन की कार्रवाई में काम नहीं आई। कमीशन ने एक जजमेंट का हवाला देते हुए कहा कि कंपनियां ऐसी स्थिति में अपनी जिम्मेदारी से नहीं हट सकती और उन्हें क्लेम देना ही होगा। लिहाजा, कंज्यूमर कमीशन ने इंश्योरेंस कंपनी को 1 लाख 25 हजार 247 रुपए क्लेम 9 परसेंट ब्याज के साथ अदा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा कंपनी पर 25 हजार हर्जाना लगाया और 10 हजार मुकदमा खर्च भी अदा करने को कहा।

कस्टमर से कैरी बैग के 24 रुपए लेने वाले शोरूम मालिक को वापस लौटाने होंगे 1000

कंज्यूमर कोर्ट की सख्ती के बाद भी कंपनियां ग्राहकों से कैरी बैग के चार्जेस वसूल रही हैं। इसलिए लगातार ऐसे मामले कंज्यूमर कोर्ट्स में आ रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन ने जीरकपुर स्थित बिग बाजार पर एक हजार रुपए हर्जाना लगाया है। बिग बाजार ने कस्टमर से कैरी बैग के लिए 24 रुपए वसूल किए थे। इस पर कस्टमर ने कंपनी के खिलाफ कंज्यूमर कमीशन में शिकायत दी। कमीशन ने सेक्टर-44 की प्रियंका भाटिया की शिकायत पर ये फैसला सुनाया है।

प्रियंका ने शिकायत में बताया कि वे 3 अक्टूबर 2019 को कुछ सामान खरीदने के लिए बिग बाजार गईं। वे जब काउंटर पर बिल पे करनी लगीं तो उन्होंने देखा कि बिल में 24 रुपए कैरी बैग के जोड़े हुए थे। उन्होंने इसका विरोध किया, लेकिन किसी ने उनकी बात नहीं सुनी। आखिर में उन्होंने बिग बाजार के खिलाफ कंज्यूमर कमीशन में शिकायत दी।वहीं, बिग बाजार ने अपने जवाब में कहा कि उन्होंने स्टोर पर इस बारे में लिखा हुआ है कि कैरी बैग के अलग चार्ज लगेंगे। इसके अलावा कैशियर ने भी कस्टमर से पूछकर ही कैरी बैग के चार्ज बिल में जोड़े थे। इसलिए उनके खिलाफ सेवा में कोताही बरतने का केस नहीं बनता। लेकिन कंज्यूमर कमीशन ने कंपनी की दलीलों को खारिज करते हुए उन्हें 24 रुपए रिफंड करने के साथ-साथ एक हजार रुपए हर्जाना अदा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा बिग बाजार को 500 रुपए मुकदमा खर्च भी अदा करने को कहा गया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement