पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:घरों में आइसोलेट मरीजों को जरूरत पर 15 मिनट में मुफ्त में मिलेगा ऑक्सीजन सिलेंडर

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरु का लंगर चेरिटेबल आई केयर सेंटर ने शुरू की सेवा, 24 घंटे एक गाड़ी में ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स मीटर, ऑक्सीमीटर रहेंगे और मरीजों की जरूरत के अनुसार ये सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी

कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। हॉस्पिटल में बेड नहीं हैं। जिसकी वजह से मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। बेड न मिलने की वजह से कोरोना पॉजिटिव की कभी तबीयत बिगड़ जाती है। ज्यादातर केसों में बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कम होने पर सांस लेने में दिक्कत आने लगती है। ऐसे मरीजों की सुविधा के लिए गुरु का लंगर चेरिटेबल आई हॉस्पिटल ने एक नई सेवा शुरू की है।

गुरु का लंगर आई हॉस्पिटल चेरिटेबल सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी और ट्रस्टी एचएस सभरवाल ने बताया कि ऐसे मरीजों के लिए एक वैन तैयार की गई है। इसमें ऑक्सीजन या सांस लेने में दिक्कत वाले मरीजों को चंडीगढ़ में 15 मिनट के भीतर एंबुलेंस ऑक्सीजन सिलेंडर, या ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर मशीन, ऑक्सी मीटर, नेबुलाइजर आदि सुविधा मुहैया करवाएगी। पंचकूला मोहाली में यह वैन आधे घंटे के भीतर पहुंच जाएगी।

सभरवाल ने बताया कि कुछ ऐसे मरीज हैं जिन्हें हर वक्त ऑक्सीजन की जरूरत रहती है और उन्हें हॉस्पिटल में बेड नहीं मिल रहा है तो उनके लिए ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर मशीन भी दी जाएगी। यह मशीन हवा से ऑक्सीजन बनाती है। इस मशीन की बाजार में कीमत 35000 रुपए है। सोसायटी मरीज से टोकन मनी के तौर पर सिक्योरिटी लेगी। जो मशीन वापस आने पर मरीज को यह रकम वापस कर दी जाएगी। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर किसी अन्य मरीज को दिया जाएगा तो संक्रमण न फैले इसलिए यह नया लगाकर दिया जाएगा। इससे मरीजों को काफी सुविधा होगी और उन्हें दिक्कतें नहीं आएंगी।

दो हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर मिलेगी यह सुविधा

सभरवाल ने बताया कि सोसायटी की ओर से दो नंबर जारी किए गए हैं। इनमें 9814300113, 9915711444 पर कॉल करने पर जरूरतमंद मरीज के घर एंबुलेंस पहुंच जाएगी। जिस मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है। उसे सिलेंडर के साथ पाइप पर मास्क लगाकर फैमिली को दिया जाएगा। एंबुलेंस में जो अटेंडेंट होगा वह ट्रेंड होगा।

मरीज से फोन पर बात करके उसकी जरूरत के अनुसार कितनी ऑक्सीजन देनी उतनी सेट करके दे देगा। बस मरीज को अपने मुहं पर मास्क लगाना होगा। इससे उसे सांस लेने में हो रही दिक्कत से राहत मिलेगी। एक सिलेंडर 6 से 8 घंटे चलता है। अगर मरीज को इसके बावजूद भी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी तो वह उपरोक्त नंबर पर कॉल करके ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल भी करवा सकेग।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें