पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Chandigarh Coronavirus Cases Unlock Phase 1 Update | Four Coronavirus Patient Found Sector 16 As Confirmed Corona Infections Cases Jump 336 In Chandigarh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चंडीगढ़: अनलॉक-1 का 11वां दिन:कोरोना संक्रमण अब केमिस्ट चैन में दाखिल, मेडिकल शॉपकीपर के चार परिवार वाले संक्रमित, मरीजों की संख्या हुई 336

चंडीगढ़एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रशासन की ओर से सेक्टर-47 में क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए लोगों  ने वहां प्रदर्शन किया। लोगों ने कहा उन्हें खाना व बच्चों को दूध  नहीं मिल रहा। - Dainik Bhaskar
प्रशासन की ओर से सेक्टर-47 में क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए लोगों ने वहां प्रदर्शन किया। लोगों ने कहा उन्हें खाना व बच्चों को दूध नहीं मिल रहा।
  • क्वारैंटाइन में रखे लोगों का प्रशासन पर आरोप, न खाना मिलता है, न बच्चे को दूध
  • दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की होगी स्क्रीनिंग, अस्पताल में भीड़ न हो इसके लिए बनेगी कमेटी

शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। गुरुवार को अबतक 4 पॉजिटिव केस आए हैं। चारों मरीज सेक्टर-16 के हैं। सभी मरीज एक ही परिवार के हैं। परिवार के मुखिया की मेडिकल शॉपकीपर हैं। इसके साथ चंडीगढ़ में पॉजिटिव केसों का आंकड़ा 336 हो गया है।

इस समय शहर में 42 एक्टिव मरीज हो गए हैं। शहर की बापूधाम कॉलोनी, दड़वा और सेक्टर-47 से नए केस आए हैं। अब जो भी कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आ रहे है वह नए क्षेत्रों से आ रहे हैं। आज जो नए मामले आए हैं उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान के लिए विभाग की ओर से जांच की जा रही है। 

उधर, प्रशासन को डर है कि दड़वा गांव में कहीं बापूधाम की तरह कोरोना न फैल जाए, क्योंकि दड़वा से तीन कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं और यह चेन लंबी हो सकती है। इस वजह से दड़वा गांव के 58 लोगों को उनके घरों से निकालकर कम्युनिटी सेंटर सेक्टर-47 में ले जाया गया, लेकिन हालात इस सेंटर में और ज्यादा खराब दिख रहे हैं। वॉशरूम सिर्फ एक है और उसमें भी पानी नहीं है। पीने के पानी की भी सही व्यवस्था नहीं है। क्वारैंटाइन सेंटर में रखे गए लोगों का कहना है कि उन्हें इस्तेमाल किए गए गद्दे दिए जा रहे हैं। इसके खिलाफ कम्युनिटी सेंटर में मौजूद इन लोगों ने बुधवार को धरना प्रदर्शन किया।

खाना नहीं मिल रहा सेंटर में

लोगों का कहना है यहां किसी तरह की कोई सुविधा नहीं दी गई है। व्यवस्था से नाराज लोगों ने बुधवार दोपहर में यहां का खाना खाने से इनकार कर दिया था। लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों ने उन्हें मनाया तो शाम को वह खाने के लिए मान गए। गौरतलब है कि कम्युनिटी सेंटर में रखे गए लोगों में एक महिला के साथ उनका चार महीने का बच्चा भी है। महिला बच्चे और पति के साथ यहां है। किन्हीं कारणों से बच्चा मां का दूध नहीं पी पा रहा था इसलिए उसे मार्केट से लाकर दूध दिया जाता था, लेकिन पिछले 24 घंटे में प्रशासन की ओर से दूध की भी व्यवस्था नहीं की गई।

अस्पताल में भीड़ रोकने के लिए बनाई कमेटी

कोरोनावायरस की वजह से लगभग दो महीने लॉकडाउन रहा, लेकिन अब धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर आने लगी हैं। लोगों को कई तरह की छूट मिल रही हैं। दूसरे राज्यों में लोगों का आना-जाना बढ़ गया है। लेकिन ये छूट कहीं न कहीं लोगों के लिए खतरनाक भी बन सकती है। प्रशासन की ओर से प्लानिंग की जा रही है कि ट्राईसिटी के बाहर से आने वाले हर शख्स की स्क्रीनिंग की जाए। प्रशासक ने प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी अरुण कुमार गुप्ता को निर्देश दिए हैं कि इस संबंध में एक कॉमन स्ट्रैटजी तैयार की जाए। इसमें पंजाब व हरियाणा का भी शामिल किया जाए। बुधवार को पंजाब राजभवन में हुई वॉर रूम मीटिंग में ये फैसला हुआ। इस मीटिंग में चंडीगढ़ व पंजाब के अफसर मौजूद थे।

मीटिंग में फैसला हुआ कि पीजीआई डायरेक्टर के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई जाएगी, जोकि यह देखेगी कि किस तरह अस्पतालों में मरीजों की भीड़ इकट्‌ठा न हो। कमेटी में जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 के अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा। प्रशासक ने कमेटी को बनाने के लिए अप्रूवल दे दी। प्रशासन की प्लानिंग है कि अगर बेहद जरूरी हो तभी लोग अस्पताल में आएं और पीजीआई में केवल रेफर पेशेंट्स ही आएं।

मोहाली में फिर बढ़ने लगे कोरोना पॉजिटिव मामले

जिले में फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। बुधवार को नयागांव, मुबारिकपुर और खरड़ से एक-एक कोरोना संक्रमित मरीज मिला। अब कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 140 हो गई है, जिनमें 24 एक्टिव हैं। नयागांव में सोमवार को 54 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ था। 53 की रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन एक एडवोकेट की रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव आ गई। 39 साल के कोरोना पॉजिटिव दशमेश नगर के निवासी हैं और पंचकूला सेक्टर-9 में काम करते हैं। एडवोकेट के घर के सभी सदस्यों को क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें