पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चंडीगढ़:सुखना को भरने के लिए किशनगढ़ के पास लगेगा एसटीपी, 19.97 करोड़ का टेंडर आज खुलेगा

चंडीगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गांव किशनगढ़, आईटी पार्क और पास के एरिया का सीवरेज एनचो या सीवर लाइन में नहीं जाएगा। इसे रियूज करके सुखना में डाला जाएगा। इससे सुखना लेक की गर्मियों में सुखने की नौबत नहीं आएगी। इसके लिए प्रशासन का पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट सुखना के पास गांव  किशनगढ़ में सीवरेज से 2 बीओडी (बायोकैमिकल ऑक्सीजन डिमांड) टर्शरी वाॅटर करने के लिए 2एलएलडी का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने लगा है।

इसका 19 करोड़ 97 लाख 98 हजार का टेंडर काल किया है। टेंडर बुधवार को खुलेगा। इनमें एलीजिबल कंपनियों की फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी। इसमें लोएस्ट रहने वाली कंपनी को टेंडर अलॉट किया जाएगा। वहीं सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का काम करेगी। प्रशासन का इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट बीओटी (बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर ) बेस पर प्लांट लगाएगा। इसमें प्लांट लगाने वाली कंपनी को छह महीने तक ट्रायल रन करना होगा। इसके बाद एक साल रन करेगी।

कोई भी फॉल्ट आया तो कंपनी ही दुरुस्त करेगी। कंपनी की 10 साल की मेंटेनेंस एंड ऑपरेशन होगी। कंपनी प्लांट को लगाने के बाद साढ़े 11 साल तक खुद देखेगी। इसे प्रशासन के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट को ट्रांसफर किया जाएगा। सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के लगने से किशनगढ़ गांव का पूरा सीवर ट्रीट होकर सुखना में गिराया जाएगा। 

अभी सीवर सुखना चो में बहता रहता है। प्रशासन को पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी और पंजाब पॉल्यूशन का नोटिस मिला था। मामला नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में चला गया। जहां से सुखना में गिरने वाला सीवर घग्गर में पहुंचने पर एनजीटी की ओर से रिटायर्ड जस्टिस प्रीतम पाल सिंह की अध्यक्षता में मॉनिटरिंग कमेटी गठित कर दी। कमेटी सुखना चो के साथ ही एनचो में गिरने वाले सीवर पॉइंट को चेक कर प्रशासन और एमसी से लगातार रिपोर्ट ले रही हैं।उधर, प्रशासन के पब्लिक हेल्थ विंग के सपरिंटेंडिंग इंजीनियर डॉक्टर राजेश बंसल का कहना है कि सुखना लेक के पास गांव किशनगढ़ में 2 एमएलडी कैपेसिटी का एसटीपी प्लांट लगाने का टेंडर लगाया है। टेंडर बुधवार को खुलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें