पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पुरानी यादें:पानी में बिना आवाज के चलने वाला वाहन बनाया था

चंडीगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कीर्ति कुमार बोले-पेक फेस्ट की मार्केटिंग ने ही सिखाई खुद को प्रेजेंट करने और ब्रांडिंग की कला
  • बीपीसीएल में हैं इन इन दिनों 2012 के पास आउट कीर्ति कुमार, फाइनल में तैयार किया था बिना पहियों का वाहन

(ननु जोगिंदर सिंह) पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी के 100 साल 5 नवंबर 2021 को पूरे होने जा रहे हैं। 100 सप्ताह तक दैनिक भास्कर में पेक के सफर की कहानी। इसमें हमसफर बने एल्युमनाइज की दास्तां, दिलचस्प किस्से और कहानियां। एल्युमनाइज कैनेडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएसए से यहां आते हैं। अपनी यादें ताजा करने के लिए...

पानी में जब भी कोई चलती है तो वह पानी को पीछे हटाते हुए आगे बढ़ती है और इसका नतीजा होता है कि आवाज बहुत आती है। लेकिन इसका सॉल्यूशन निकालते हुए फाइनल ईयर में बिना पहियों का एक वाहन तैयार किया था जो हवा से चलता था। ऐसे ही पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी (पेक) की स्टूडेंट्स लाइफ को साझा करते हैं बीपीसीएल में मैनेजर रिटेल सेल्स कीर्ति कुमार सिधानी। कीर्ति को अंक के आधार पर दाखिला तो एनआईटी पंजाब समेत कई जगह मिल रहा था लेकिन उनको लगता था कि पेक किसी भी एनआईटी से बेहतर है और उनका ये फैसला गलत साबित भी नहीं हुआ। एनआईटी से उनके दोस्तों को बाद में देखकर उनका ये विश्वास और भी पक्का हो गया। कहते हैं कि यहां का माहौल बिल्कुल अलग है जो आपको अनुशासन के बीच भी अपनी प्रतिभाओं को निखारने का मौका देता है। अपने बैच के टॉप 10 स्टूडेंट्स के बीच रहने के बावजूद उन्होंने लगभग हर एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट किया।

पेकफेस्ट के दौरान मिली थी डिप्टी मार्केट हेड की जिम्मेदारी
कीर्ति कहते हैं कि एनुअल प्रोग्राम पेकफेस्ट के दौरान उनको बार-बार डिप्टी मार्केटिंग हेड की जिम्मेदारी मिलती रही। टेक्निकल फेस्ट के दौरान उनके पास पब्लिसिटी की जिम्मेदारी रहती। कम्युनिकेशन सेल के जरिए मीडिया को हैंडल करना और मार्केटिंग के दौरान स्पान्सर ढूंढना।

बहुत सख्त माहौल वाले स्कूल से आए स्टूडेंट से ट्रेनिंग बहुत काम आई। यहीं पर खुद को प्रेजेंट करना, अपने कॉलेज की ब्रांडिंग करना सीखा। इस बीच मेकेनिकल की टीम के साथ कई कंपीटिशन में पार्टिसिपेट किया और चेन्नई भी गए। कहते हैं कि इस ट्रेनिंग ने प्लेसमेंट में मदद दी और दो हाइएस्ट पैकेज वाली कैंपस प्लेसमेंट उनके हाथ थीं। प्रोफेशनल लाइफ में भी उनके एल्युमनाइज ने उनके लिए मेंटर की भूमिका निभाई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें