पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Mastermind Ravinder Dandiwal Arrested: Head Of BCCI's Anti Corruption Unit Said Dandiwal Has Also Been Involved In Immigration Scandal

बैटिंग नहीं सिर्फ बेटिंग:मास्टरमाइंड रविंदर डांडीवाल गिरफ्तार: बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट हेड ने कहा- इमिग्रेशन स्कैंडल में भी शामिल रहा है डांडीवाल

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घेरे में डांडीवाला
Advertisement
Advertisement

माेहाली के सवाड़ा में खेले गए मैच, जिसे श्रीलंका के शहर बादुला में खेला जा रहा मैच बताया जा रहा था, उसमें पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के प्लेयर्स ही श्रीलंका की लीग टीमों की जर्सी और मास्क पहनकर खेल रहे थे। इस टूर्नामेंट के पहले दिन दो मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग हुई थी। केस में पुलिस ने मास्टरमाइंड रविंदर डांडीवाल को गिरफ्तार किया है। 

डांडीवाल पर बीसीसीआई की नजर कई सालों से थी। बीसीसीआई के एंटी करप्शन यूनिट के हेड अजीत सिंह ने भास्कर को बताया- डांडीवाल को अरेस्ट किया गया है और हम भी अपनी टीम मोहाली भेज रहे हैं। हम जो भी जानकारी एकत्रित करेंगे उसे पुलिस के साथ साझा करेंगे। डांडीवाल कई सालों से इस तरह की लीग से संबंध रखता आया है। ऐसी ही एक लीग के लिए वह टीम को ऑस्ट्रेलिया लेकर गया था और टीम के कई सदस्य वहां से लौटे ही नहीं थे। ये एक इमिग्रेशन स्कैंडल था और टूर्नामेंट के आयोजक ने सभी अधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट बोर्ड को भी इस बारे में लेटर लिखा। ये मामला 3-4 साल पहले का है।
अफगानिस्तान, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया से जुड़े तार
वह आम तौर पर भारत से बाहर होने वाली लीग से जुड़ता था। करीब दो साल पहले वो अफगानिस्तान प्रीमियर लीग से जुड़ा था। इसके अलावा वो नेपाल में एक लीग में भी शामिल था। इसके अलावा बैंकॉक में भी एक लीग कराना चाहता था। कई और देशों में भी वो काम कर चुका है। भारत में भी वो लीग आयोजित करना चाहता था, लेकिन इसमें वाे कामयाब नहीं हाे सका।

बोर्ड से मिलते लोगो का यूज
डांडीवाल क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया (सीसीआई) नाम से क्रिकेट बॉडी बना रखी थी और तहत कई टूर्नामेंट भी करवाए। खुद को इसका जनरल सेक्रेटरी बताता था। सीसीआई का लोगो काफी हद तक बीसीसीआई के लोगो से मिलता-जुलता है, इसलिए लोग एक नजर में फर्क नहीं कर पाते थे।

रजिस्टर्ड प्लेयर्स को खेलने की परमिशन नहीं
बीसीसीआई के एक अफसर ने बताया- बीसीसीआई ने अपने रजिस्टर्ड प्लेयर्स को किसी भी अन्य लीग में खेलने से मना करता है। इंडिया में इस तरह की फेक लीग कराना आसान नहीं है। प्लेयर्स को आकर्षित करने के लिए या तो लीग की ज्यादा पब्लिसिटी करनी होगी या फिर उसका प्रसारण करना होगा। बोर्ड स्टेट यूनिट को कई बार इस तरह की एडवाइजरी देता रहता है। अभी तक इस तरह की जानकारी बोर्ड को नहीं मिली है और सभी स्टेट एसोसिएशनों को इस तरह के लोगों से सतर्क रहना होगा।

जो एड्रेस पुलिस को बताया वहां 2013-14 में रहता था डांडीवाल 
डांडीवाल ने पुलिस को अपना एड्रेस फेज-3बी1, हाउस नंबर 271 (जिस पते पर मोबाइल रजिस्टर्ड है) बताया। भास्कर टीम यहां पहुंची तो पाया यहां एडवोकेट कुलदीप सिंह रहते हैं। करीब 2 साल पहले उन्होंने मकान खरीदा था। कुलदीप ने बताया कि उनके पास भी डांडीवाल के 10 से ज्यादा वारंट आ चुके हैं। हर बार बताना पड़ता है कि यहां डांडीवाल नहीं रहता। कुलदीप ने मकान इंदरदीप सिंह से खरीदा था। इंदरदीप सिंह ने बताया कि डांडीवाल और उसके चाचा उनके मकान में 2013-14 में किराए पर रहते थे। उनके पास भी डांडीवाल के वारंट आते थे। कई बार बाहर से पुलिस भी उसके बारे में पूछताछ करने आई। इसे लेकर फेज-1 पुलिस स्टेशन में लिखकर देकर आए थे कि यहां पर कोई डांडीवाल नहीं रहता।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement