धर्म / मौलाना इमरान ने ईद की नमाज इस बार घर पर ही अदा करने समेत कई हिदयतें दीं

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मनीमाजरा. लॉकडाउन के दौरान धार्मिक स्थलों पर लोगों का एकत्रित होना प्रशासन ने बंद कर रखा है। ऐसे में मनीमाजरा के मौलाना इमरान ने ईद की नमाज अदा करने के लिए कई तरह की हिदायतें जारी की हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोग सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए अपने अपने घरों में ही नमाजे ईद अदा करें। मस्जिद या ईदगाह  में जाने का माहौल ना बनाएं। चंडीगढ़ और आसपास के इलाके में नमाज का वक्त सुबह 5:45 से शुरू होकर 12:10 पर खत्म होगा।

जिन लोगों के लिए ईद की नमाज की कोई सूरत ना बन सके जैसा के चार बालिग अफराद से कम तादाद है, या तादाद तो है लेकिन उनमें से कोई नमाज पढ़ाने के काबिल नहीं है या कोई और परेशानी है, तो उसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, ऐसे हालात में ईद की नमाज माफ हो जाती है। ऐसे लोगों को चाहिए के सूरज निकलने के तकरीबन 1 घंटे बाद 2 या 4 रकात चाश़त की नमाज अलग-अलग पढ़ लें, हालांकि यह ईद की नमाज तो नहीं है, लेकिन मौजूदा हालात में कोई सूरत ना होने की वजह से नमाज का सवाब हासिल हो जाएगा।

शर्ते वही रहेंगी जो पहले से है

उनका कहना है कि ईद की नमाज वाजिब है और उसकी शर्तें वही हैं जो नमाज ए जुम्मा की हैं। बस फर्क इतना है कि जुमे की नमाज में खुतबे का नमाज से पहले पढ़ना जरूरी है और ईद की नमाज में खुत्बा सुन्नत है जो कि नमाज के बाद पढ़ा जाता है। जिस तरह जुमे की नमाज के लिए इमाम के अलावा तीन बालिग अफराद का होना जरूरी है। इसी तरह ईद की नमाज के लिए भी इमाम के अलावा तीन बालिग अफराद का होना जरूरी है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना