चंडीगढ़ कोर्ट कॉम्प्लैक्स में बम की सूचना:टिफिन और बोतल मिली थी, चंडीमंदिर से आर्मी की टीम ने की चेकिंग; ऑपरेशन खत्म

चंडीगढ़11 दिन पहले

चंडीगढ के जिला कोर्ट में बम की सूचना से हड़कंप मच गया। पुलिस को एक लेटर मिला था, जिसमें कहा गया कि चंडीगढ़ के ज्यूडिशियल कॉम्प्लैक्स में बम रखा गया है। यह बम एक गाड़ी में है, जो 1 बजे फट जाएगा। लगभग 4 घंटे तक जिला अदालत में सर्च की गई। इसी बीच कोर्ट कॉम्प्लैक्स में संदिग्ध कैरी बैग मिला जिसमें टिफिन और एक बोतल थी। इसकी जांच के लिए चंडीमंदिर से आर्मी की टीम को बुलाया गया। टीम ने जांच के बाद इसमें कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। जिसके बाद ऑपरेशन खत्म हुआ।

इसी टिफिन में बम होने का संदेह था।
इसी टिफिन में बम होने का संदेह था।

बता दें कि भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा हुआ था। पूरे कॉम्प्लैक्स को खाली कर सील कर दिया गया था। सभी वकीलों को भी बाहर रहने काे कहा गया था। इसके बाद ऑपरेशन सेल के कमांडो, डॉग स्क्वायड, बम डिस्पोजल टीम और रिजर्व फोर्स कोर्ट पहुंची। वहीं फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मौजूद रहीं।

सेक्टर-43 में जिस जगह पुलिस का सर्च ऑपरेशन चला, उससे थोड़ी दूरी पर ही चंडीगढ़ का बस स्टैंड भी है। वहां भी पुलिस तलाशी अभियान चलाया गया।

सेक्टर 43 कोर्ट में बम की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने सील किया परिसर।
सेक्टर 43 कोर्ट में बम की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने सील किया परिसर।

बम की सूचना मिली थी: SSP
SSP मनीषा चौधरी ने बताया कि चंडीगढ़ पुलिस को कंट्रोल रूम में जानकारी मिली थी कि जिला अदालत और बस स्टैंड में बम हो सकता है। इसे लेकर 26 जनवरी को लेकर पुलिस की चैकिंग अभियान के तहत जिला अदालत में पुलिस टीमें भेजी गई। इसमें ऑपरेशन सेल और बम डिटेक्शन टीम भी शामिल थी। अदालत परिसर को तुरंत खाली करवाया गया। इसके बाद से पूरे कैंपस में सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

घटना की जानकारी देती SSP मनीषा चौधरी।
घटना की जानकारी देती SSP मनीषा चौधरी।

वॉटर बोतल और टिफिन मिला
SSP ने बताया कि जिला अदालत में सर्च के दौरान एक कैरी बैग में टिफिन और वॉटर बोतल मिली। इसे बम डिटेक्शन टीम से चैक करवाया गया। वहीं पंजाब से भी बम डिटेक्शन टीम भी यहां चैकिंग के लिए पहुंची थी। उसमें प्राथमिक जांच में कुछ संदेहास्पद नहीं मिला। हालांकि इसे सुनिश्चित करने के लिए चंडीमंदिर से बम डिस्पोजल टीम को बुलाया गया था। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ पुलिस को हरियाणा पुलिस के कंट्रोल रुम से कॉल आई थी। इसके बाद जिला अदालत समेत हाईकोर्ट और बस स्टैंड पर भी जांच की जा रही है।

हाईकोर्ट में भी अलर्ट
चंडीगढ़ जिला अदालत के अलावा पंचकूला अदालत में भी इस प्रकार की धमकी आई थी। वहां भी वकीलों, स्टाफ और अन्य लोगों को बाहर निकाल पुलिस ने सर्च की। दूसरी ओर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में भी पुलिस की सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। वहीं पुलिस ने एहतियात बरतने और किसी भी संदिग्ध वस्तु के मिलने पर पुलिस को सूचित करने के लिए कहा।

पुलिस के कहने पर खाली करवाया कोर्ट: गुप्ता
चंडीगढ़ जिला अदालत बार एसोसिएशन के प्रधान शंकर गुप्ता ने कहा कि उन्हें दोपहर करीब 12 बजे पुलिस की कॉल आई थी। इसमें जिला अदालत परिसर में बम होने की सूचना दी गई और कोर्ट को खाली करवाने को कहा गया। शंकर गुप्ता के मुताबिक पंचकूला कोर्ट और हाईकोर्ट में भी इस प्रकार की बम की धमकी की सूचना आई थी।

पहले मॉक ड्रिल समझा गया
कोर्ट कॉम्प्लैक्स में अचानक पुलिस को देख पहले से मॉक ड्रिल समझा गया। हालांकि जब वकीलों ने पुलिस अफसरों से बात की तो पता चला कि यहां बम होने के बारे में एक लेटर मिला है, जिसके बाद पुलिस उसकी छानबीन कर रही है।

साजिश या शरारत?
चंडीगढ़ में बम की सूचना को लेकर पुलिस कई एंगल से जांच भी कर रही है। यह वाकई में कोई साजिश है या फिर शरारत की गई है, इसको लेकर पुलिस की स्पेशल टीमें लेटर की जांच में जुटी हुई हैं।

पिछले साल भी फैली थी दहशत
बता दें कि इससे पहले पिछले वर्ष अप्रैल में चंडीगढ़ बुड़ैल जेल की दीवार के पास RDX मिला था। इससे जेल की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए थे। इस RDX को डिफ्यूज करने के लिए पहले चंडीमंदिर से आर्मी की बम डिस्पोजल टीम बुलाई गई थी। वहीं उसके बाद मानेसर से NSG की टीम अगली दिन पहुंची थी। काफी देर बाद रोबोट की सहायता से इसे डिफ्यूज किया गया था। गहन जांच में 28 अप्रैल को यह मोबाइल फोन और एक अन्य डेटोनेटर मिला था। पुलिस को 23 अप्रैल को जेल की दीवार के पास टिफिन, डेटोनेटर और जलता हुआ कोडेक्स वायर मिला था।

पाकिस्तानी अखबार में डेटोनेटर था
मौके से एक काले रंग का बैग भी मिला था। इसमें एक डेटोनेटर पाकिस्तानी उर्दू अखबार में लिपटा हुआ था। एक छोटा पॉलीपैक था, जिसमें कुछ कीलें और खालिस्तान एक्शन फोर्स के प्रिंट आउट थे। मौके से कुछ डंप डाटा इकट्‌ठा किया गया था।

ये खबर भी पढ़ें...

पंचकूला में आतंकी हमले की धमकी पर हड़कंप:कोर्ट कॉम्प्लेक्स खाली कराया गया; बाथरुम में मिला पत्र, बम स्क्वायड जांच में जुटी

हरियाणा के पंचकूला में कोर्ट कॉम्प्लेक्स को बम से उड़ाने की धमकी के बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन फानन में कोर्ट कॉम्प्लेक्स ओर वकीलों के चैंबरों को खाली कराया गया। मौके पर पुलिस, बम स्क्वायड व डॉग स्क्वायड छानबीन में लगी है। पढ़ें पूरी खबर...

चंडीगढ़ में मिला जिंदा बम डिफ्यूज नहीं हुआ:रोबोटिक जांच के बाद आर्मी साथ ले गई; पंजाब-हरियाणा CM आवास के पास मिला था

चंडीगढ़ में CM हेलीपैड के नजदीक सेक्टर 2 स्थित राजिंदरा पार्क में आम के बाग में मिले बम को डिफ्यूज करने के लिए आर्मी अपने साथ यूनिट में ले गई है। आर्मी यहां सुबह पहुंची थी। जिसके बाद बम की रोबोटिक जांच की गई। पहले यह फैसला किया गया था कि इसे यहीं डिफ्यूज किया जाएगा। बाद में आर्मी अफसरों ने फैसला बदलते हुए तकनीकी कारणों का हवाला दिया और बम को सुरक्षित तरीके से जिप्सी में लेकर चंडीमंदिर के लिए रवाना हो गई। पढ़ें पूरी खबर...

खबरें और भी हैं...