• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Model's Photoshoot At Kartarpur Gurdwara In Pakistan, Photographs Posed Without Covering Their Heads; Sikh Organization Said Don't Let Imran And Pak Government Become Picnic Spots

करतारपुर में मॉडल का फोटोशूट:गुरुद्वारे में बिना सिर ढंके तस्वीरें खिंचवाईं; सिख संगठन बोले- इमरान सरकार तीर्थ को पिकनिक स्पॉट न बनने दे

चंडीगढ़2 महीने पहले

पाकिस्तान में श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में एक मॉडल के फोटोशूट पर विवाद छिड़ गया है। दरअसल गुरुद्वारा कैंपस में एक मॉडल ने सिर ढंके बिना ही तस्वीरें खिंचवाईं। इस पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) ने कड़ा ऐतराज जताया है। कमेटी के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और वहां की सरकार से इस पवित्र जगह को पिकनिक स्पॉट न बनने देने की मांग की है।

सिरसा ने मॉडल की फोटो पोस्ट करते हुए कहा- गुरु नानक देव की पवित्र जगह पर ऐसा व्यवहार और कारगुजारी बर्दाश्त नहीं है। उन्होंने कहा कि क्या यह मॉडल अपने धार्मिक स्थल पर पाकिस्तान में इस तरह के फोटोशूट कर सकती है।

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के सामने पाकिस्तानी मॉडल की फोटो, जिस पर विवाद हुआ।
गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के सामने पाकिस्तानी मॉडल की फोटो, जिस पर विवाद हुआ।

पिकनिक स्पॉट न बनाएं पाकिस्तानी
मनजिंदर सिरसा ने पाक पीएम इमरान खान और पाकिस्तान सरकार को कहा कि इस मामले में तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए। श्री करतारपुर साहिब को पाकिस्तान के लोगों द्वारा पिकनिक स्पॉट बनाने के ट्रेंड को तुरंत रोका जाना चाहिए। मॉडल ने सिख परंपरा के मुताबिक सिर तक नहीं ढंका है। गुरुद्वारा परिसर में इस तरह के फोटोशूट पर बाकी सिख संगठन भी नाराजगी जताते हुए कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में फेब्रिक कंपनी के लिए फोटोशूट कराती हुई मॉडल।
गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में फेब्रिक कंपनी के लिए फोटोशूट कराती हुई मॉडल।

पाकिस्तान के क्लाथ स्टोर ने कराया फोटोशूट
करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में मॉडल का फोटोशूट पाकिस्तान के एक क्लॉथ स्टोर ने करवाया है। जिसका नाम मन्नत क्लाथिंग है। उसके बाद यह तस्वीरें इंस्टाग्राम पर डाली गईं। हालांकि इसको लेकर इंस्टाग्राम पर भी क्लाथ स्टोर को लोग खरी-खोटी सुना रहे हैं। उन्हें अपने व्यापार के लिए धार्मिक स्थान का अपमान करने के लिए फटकार लगाई जा रही है। हालांकि अभी तक इस मामले में स्टोर ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

यह तस्वीरें पोस्ट की गई हैं
यह तस्वीरें पोस्ट की गई हैं

पहले भी हो चुका विवाद
इससे पहले अमृतसर स्थित श्री दरबार साहिब में भी इस तरह के कुछ वीडियो बनाए गए थे। इस पर सिख संगठनों ने कड़ी आपत्ति जाहिर की थी। इसके अलावा भी फेमस होने के लिए देश में कई धार्मिक जगहों पर इस तरह के वीडियो और तस्वीरें सामने आ चुकी हैं।

DSGMC प्रधान मनजिंदर सिरसा ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई
DSGMC प्रधान मनजिंदर सिरसा ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई

कुछ दिन पहले ही खुला कॉरिडोर
श्री करतारपुर साहिब में सिख धर्म के पहले पातशाही गुरु नानक देव ने अंतिम वक्त गुजारा था। इसके दर्शन के लिए कुछ दिन पहले ही भारत-पाक के बीच करतारपुर कॉरिडोर को दूसरी बार खोला गया। सिख धर्म में श्री करतारपुर साहिब के प्रति बड़ी आस्था है। सिखों के साथ दूसरे धर्मों के लोग भी यहां माथा टेकने जाते हैं।

खबरें और भी हैं...