• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Monsoon is on the head: administration has now started the work of cleaning the road lanes, water will be filled

मौसम / माॅनसून सिर पर: प्रशासन ने अब शुरू किया रोड गलियों को साफ करने का काम, भरेगा पानी

Monsoon is on the head: administration has now started the work of cleaning the road lanes, water will be filled
X
Monsoon is on the head: administration has now started the work of cleaning the road lanes, water will be filled

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:21 AM IST

चंडीगढ़. (राजबीर सिंह राणा) नगर निगम ने शहर की  वी थ्री, फोर, फाइव और सिक्स रोड किनारे बनी 30 हजार रोड गलियों (बरसाती पानी की निकासी) में से अभी तक 20 हजार की ही सफाई करवाई है। वहीं प्रशासन के पब्लिक हेल्थ विंग द्वारा मेन (जन मार्ग, उत्तर मार्ग,पूर्व मार्ग, पश्चिम मार्ग, मध्य मार्ग, दक्षिण मार्ग और विकास मार्ग) की बंद पड़ी रोड गलियां साफ करने का काम इसी वीक शुरु किया है।

रोड गलियों की सफाई का काम 15 जुलाई से पहले कंप्लीट नहीं हो सकेगा। इस हाल में शहर की मेन रोड बरसात के पानी से  भरकर चलेंगी। इन्हीं मेन रोड पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक चलता है। इस लिए बरसात के पानी की भराई होने से लोगों को दिक्कत आएंगी।
बरसातों में सबसे ज्यादा दिक्कत मेन रोड पर आती है। क्योंकि रोड गलियां बंद होने के कारण पानी राउंड अबाउट पर जमा हो जाता है। वहां ज्यादा पानी होने से गाडियां बीच रोड के रुक जाती हैं। इससे हर वाहन चालक को हजारों का नुकसान तो होता ही है बल्कि बरसाती पानी से गाड़ी को किनारे लगाने के लिए लोगों से रिक्वेस्ट करनी पड़ती है।इन सभी मेन रोड की रोड गलियां साफ करवाने का जिम्मा प्रशासन के पब्लिक हेल्थ विंग  के पास हैं। जिन्होंने अब तक दक्षिण मार्ग की हल्लोमाजरा से यूटी बाउंड्री और एयर पोर्ट तक ही रोड गली साफ करवाई हैं।

दक्षिण मार्ग पर टूटी हुई रोड गलियों को रिपेयर तक नहीं करवाया गया। सबसे ज्यादा बरसातों में दक्षिण मार्ग और मध्य मार्ग पर जल भराव होता है। यह भी हर साल रोड गलियों की सफाई नहीं करवाए जाने की वजह से होता रहता है। इस बार भी प्रशासन की ओर से रोड गलियों की सफाई मॉनसून आने से कुछ ही दिन पहले शुरु करवाई है।  
नगर निगम की पब्लिक हेल्थ डिवीजन नंबर 4 की ओर से  रोड गलियों की सफाई का काम 40 रेगुलर कर्मचारियों को लगाकर 18 मई से शुरु कर दिया गया था। लेकिन लॉक डाउन में राहत होने के बाद 2 जून से 150 और आउट सोर्स पर लेबर कर्मचारियों को लगाया गया।  रोड गलियों की सफाई का काम 10 जुलाई तक कंप्लीट किया जाएगा। 
 ऐसा नहीं लग रहा है कि रोड गलियां साफ हो गई हैं। साफ रोड गलियां बरसात होने के बाद फिर से अंट चुकी हैं। ऐसे में बरसातों में पानी की निकासी होना मुश्किल है, बरसात का पानी रोड गलियों में न जाकर रोड से बहकर चलेगा। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

राउंड अबाउट की रोड गली नहीं हुई प्रॉपर साफ
नगर निगम के पब्लिक हेल्थ ने दक्षिण मार्ग और मध्य मार्ग के राउंड अबाउट की रोड गलियों को एक बार साफ करवा दी। लेकिन फिर से उनमें बरसात होने से कचरा जमा हो चुका है। ऐसी हाल में मॉनसून की पहली बारिश होते ही दक्षिण मार्ग पर सेक्टर 21-22, 34-35, सेक्टर 36-37, 24-23 राउंड अबाउट, उधोग पथ सेक्टर 18-19, 20-21, सेक्टर 14-15, 24-25 राउंड अबाउट, सेक्टर 19- 27, 20-30  जन मार्ग सेक्टर 17 -16, 22-23, राउंड अबाउट,मध्य मार्ग ट्रांसपोर्ट लाइट पॉदंट, सेक्टर 26-26, 27-28राउंड अबाउट, विकास मार्ग पर सेक्टर 44-45, 50-51 की लाइट पॉइंट के बजाए कई जगह पानी की भराई होती है। इन सभी रोड के राउंड अबाउट और लाइट पाइंट पर बनी रोड गलियों को साफ नहीं करवाया गया है। 

10 जुलाई तक साफ कर देंगे

नगर निगम के इंजीनियर शैलेंद्र सिंह का कहना है कि शहर और गांव की 70 फीसदी रोड गलियां साफ करवा दी गई हैं। 10 जुलाई तक 100 फीसदी रोड गली साफ हो जाएंगी। बरसात के दौरान भी कर्मचारियों को लगाकर बंद रोड गलियों को खुलवाया जाएगा।  प्रशासन के पब्लिक हेल्थ विंग के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर डॉक्टर राजेश बंसल का कहना है कि प्रशासन की रोड गलियों की सफाई का काम इसी वीक शुरू करवाया है। लेकिन 10 जुलाई तक साफ करवा देंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना