बरसात ने नहीं बुझाई प्यास:माॅनसून सीजन 1 अक्टूबर से हो गया खत्म, इस बार 29 फीसदी कम बारिश, अब आसार भी नहीं

चंडीगढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
1 अक्टूबर से अभी तक शहर में मात्र 0.8 एमएम बारिश हुई है। - Dainik Bhaskar
1 अक्टूबर से अभी तक शहर में मात्र 0.8 एमएम बारिश हुई है।

इस बार माॅनसून सीजन सामान्य से 15 दिन ज्यादा रहा। मौसम विभाग ने अब मान लिया है कि 1 अक्टूबर के बाद हुई बारिश माॅनसून सीजन की बारिश नहीं मानी जाएगी। इसके बाद जाे भी बारिश हुई है, उसे सीजन के बाद हाेने वाली बारिश मानी जाएगा। 1 अक्टूबर से अभी तक शहर में मात्र 0.8 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बारिश टुकड़ाें में हुई है। माैसम विभाग के डायरेक्टर मनमाेहन सिंह ने बताया कि राजस्थान और उसके साथ लगते इलाकों में बुधवार काे आधिकारिक ताैर पर माॅनसून की विदाई की घाेषणा कर दी गई है।

चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में अब बारिश के आसार ताे नहीं हैं, लेकिन आधिकारिक ताैर पर एक-दाे दिन में यहां पर भी माॅनसून की विदाई की घाेषणा कर दी जाएगी। इस बार माॅनसून सीजन में 603.6 एमएम बारिश हुई, जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 846.5 एमएम हाेना चाहिए था। लिहाजा 29 फीसदी कम बारिश हुई।

वहीं सितंबर के महीने में 122.2 एमएम बारिश का आंकड़ा सामान्य माना जाता है, लेकिन इस बार 172.4 एमएम बारिश हुई जाे कि सामान्य से 29.11 एमएम बारिश कम हुई है। वहीं, बुधवार काे दिन का अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री दर्ज किया गया, जाे सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। वहीं मंगलवार रात का न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री दर्ज किया गया, जाे सामान्य से चार डिग्री कम रहा।

आगे ऐसा रहेगा माैसम
वीरवार :
आमताैर पर आसमान साफ रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहेगा।
शुक्रवार : आमताैर पर आसमान साफ रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रह सकता है।
शनिवार : आसमान साफ रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रह सकता है।

खबरें और भी हैं...