मौसम / राजस्थान में बने एंटी साइक्लोन से कमजोर हुई मॉनसून की रफ्तार, 4-5 जुलाई के बाद दोबारा एक्टिव होगा मॉनसून

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

चंडीगढ़. मॉनसून शुरू होने के बाद शांत होने से लोग गर्मी से परेशान हैं। मौसम विभाग की मानें तो अभी दो तीन रोज ऐसा ही रहेगा। विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं से हमारे रीजन में मॉनसून आता है। लेकिन उनमें इस समय रुकावट बनी हुई। इसकी वजह है नॉर्थ वेस्ट राजस्थान में एक एंटी साइक्लोन बना हुआ है।

जिसकी वजह से रीजन में मॉनसून की रफ्तार फिलहाल कमजोर पड़ गई है। 4 या 5 जुलाई को एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से हमारे यहां फिर से मॉनसून एक्टिव हो जाएगा। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। वहीं सोमवार रात का न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी की मात्रा 75 फीसदी दर्ज की गई।
मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक अगले तीन ड्राई संभावना जताई है। बुधवार को आसमान साफ रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री के आसपास रह सकता है। इसी वीरवार शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। दिन और रात का तापमान लगभग इतना ही रहने की संभावना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना