नवजोत सिद्धू का किसान मॉडल:हर मॉल में खोलेंगे बाबा नानक स्टोर; कहा - फसल बीमा के नाम पर 30 हजार करोड़ की जालसाजी हुई

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ में पत्रकारों से बात करते नवजोत सिद्धू और रणदीप सुरजेवाला। - Dainik Bhaskar
चंडीगढ़ में पत्रकारों से बात करते नवजोत सिद्धू और रणदीप सुरजेवाला।

पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू ने बुधवार को किसान मॉडल पेश किया। सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर हर मॉल में बाबा नानक स्टोर खोले जाएंगे, जहां पंजाब का यूथ काम करेगा। चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सिद्धू ने केंद्र पर भी निशाना साधा। सिद्धू ने कहा कि फसल बीमा के नाम पर किसानों की जेब से पैसा निकाला गया। 2020-21 में 30 हजार 320 करोड़ की जालसाजी हुई। कॉर्पोरट हाउस को करोड़ों का मुनाफा पहुंचाया गया।

बुकलेट लांच नवजोत सिद्धू, रणदीप सुरजेवाला और अलका लांबा
बुकलेट लांच नवजोत सिद्धू, रणदीप सुरजेवाला और अलका लांबा

5% से ज्यादा किसान को MSP का लाभ नहीं

सिद्धू ने कहा कि अभी सिर्फ गेहूं और धान पर MSP मिलती है। इसके बावजूद 5% से ज्यादा किसान को इसका लाभ नहीं मिल रहा। उन्होंने कहा कि देश में 3.15 करोड़ टन से ज्यादा मक्की पैदा होती है लेकिन खरीद सिर्फ 0.6% ही होती है।

पंजाब खुद MSP देगा, 'येलो रेवोल्यूशन' लाएंगे

सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस सरकार खुद MSP देगी। हम केंद्र के आगे खड़े नहीं रहेंगे। पंजाब में दाल, तेल वाले बीजों और मक्की पर एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। देश में 75 हजार करोड़ का तेल और एक लाख की दाल इंपोर्ट की जाती है। हम पनसप और मार्कफैड के जरिए इनकी खरीद करेंगे और फिर इसे आगे बेचेंगे।

मार्केट इंटरवेंशन स्कीम लाएंगे

सिद्धू ने कहा कि पंजाब में मार्केट इंटरवेंशन स्कीम लाई जाएगी। अगर किसान की फसल तय रेट से कम पर बिकती है तो उसका बकाया सरकार देगी। वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन में किसान को फसल रखने की छूट मिलेगी। हर 5 से 10 गांवों में कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे। इसकी ताकत केंद्र के एक्ट की तरह ब्यूरोक्रेसी के हाथ में नहीं होगी।

पहली बार हाईकमान के नेता साथ, बुकलेट रिलीज की

नवजोत सिद्धू के साथ पहली बार हाईकमान के नेता रणदीप सुरजेवाला भी दिखे। इस मौके पर उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए 'आमदनी न हुई दोगुनी, दर्द सौ गुना' किताब भी लांच किया।

खबरें और भी हैं...