• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • New Political Ruckus In Punjab, Channi Government Appointed Terrorist Organization SFJ Secretary General's Brother As Punjab Genco Chairman

पंजाब में आतंकी के भाई को कमान:CM चन्नी ने आतंकी संगठन SFJ के लीडर के भाई को जेनको का चेयरमैन बनाया, ऑफिस-गनमैन भी दिया

चंडीगढ़9 दिन पहले

पंजाब में CM चरणजीत चन्नी की अगुआई वाली कांग्रेस सरकार नए सियासी बवाल में फंस गई है। कुछ हफ्ते पहले सरकार ने बलविंदर सिंह पन्नू (कोटला बामा) को पंजाब जेनको का चेयरमैन नियुक्त किया है। चेयरमैन बनने पर नेता को सरकारी गाड़ी, कुछ गनमैन और ऑफिस दिया जाता है, जिसका लाभ पन्नू को भी मिला, लेकिन वो प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के वर्ल्ड वाइड सेक्रेटरी जनरल अवतार सिंह पन्नू के भाई हैं, जिनकी SFJ में नंबर टू की पोजिशन है।

इस बारे में पहले कांग्रेस के भीतर से ही बगावत उभरी। अब अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने भी चन्नी सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है, जिससे सरकार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालांकि बलविंदर पन्नू ने कहा है कि उनका अपने भाई से कोई लेना-देना नहीं है।

पहले कांग्रेस MLA बाजवा ने खोला था मोर्चा
कांग्रेस MLA फतेहजंग बाजवा ने सबसे पहले बलविंदर की नियुक्ति पर मोर्चा खोला था। उनका कहना था कि बलविंदर सिंह कोटलाबामा मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा का सबसे नजदीकी व्यक्ति हैं, जिन्हें कुछ दिन पहले पंजाब जेनको का चेयरमैन बनाया है। उनके भाई अवतार पन्नू सिख फॉर जस्टिस के वर्ल्ड वाइड सेक्रेटरी जनरल हैं।

बाजवा ने कहा कि इस खालिस्तानी ऑर्गेनाइजेशन पर बैन लगा हुआ है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) कनाडा में जाकर उन पर कार्रवाई कर रही है। उनके भाई को पंजाब जेनको का चेयरमैन बनाकर सरकार क्या साबित करना चाहती है। उन्होंने इसकी NIA से जांच तक की मांग की। वहीं मंत्री बाजवा ने इस बारे में कोई भी जांच के लिए कहा।

NIA करे जांच, इस्तीफा दें मंत्री बाजवा
कांग्रेस नेता अश्विनी शेखड़ी ने भी इस मामले की NIA से जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा पर गंभीर आरोप लगे हैं। SFJ को भारत सरकार ने बैन किया है। अगर मंत्री के उनसे संबंध हैं, तो इसकी जांच होनी चाहिए। हम बॉर्डर एरिया में रहते हैं, इसलिए हमारे लिए खतरा ज्यादा है। जब तक जांच चलती है, मंत्री को खुद इस्तीफा दे देना चाहिए या फिर बर्खास्त कर देना चाहिए।

सिद्धू पर भी उठाए सवाल
सुखबीर बादल ने नवजोत सिद्धू पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि सिद्धू पाकिस्तान जाकर आर्मी चीफ को गले लगाते हैं। पाक के पीएम इमरान खान को बड़ा भाई कहते हैं। आखिर कांग्रेस पंजाब में करना क्या चाहती है।

भाई से मेरा कोई लिंक नहीं, कभी फोन पर भी बात नहीं की: बलविंदर पन्नू
इस बारे में बलविंदर सिंह पन्नू ने कहा कि अवतार सिंह पन्नू मेरा भाई है, मैं इस बात से नहीं मुकरता। अवतार पन्नू 1981 में अमेरिका गया था। उसके बाद 2007 में भारत आया। उसके बाद न कभी भारत आया और न ही मेरा उससे कोई लिंक है। मेरी उससे कभी फोन पर भी बात नहीं हुई। एक मां के 2 बच्चे होते हैं। एक चोर निकल आता है तो दूसरा वकील, हमारा भी यही हिसाब है। मैं कट्‌टर कांग्रेसी हूं। मेरे खिलाफ सिर्फ बकवास की जा रही है। मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा का भी SFJ से कोई लिंक नहीं है, जिसको सवाल करना है तो वह मुझसे पूछ सकता है।

क्या है सिख फॉर जस्टिस?
सिख फॉर जस्टिस खालिस्तानी संगठन है, जिसका हेडक्वार्टर US में है। काफी समय पहले भारत सरकार इस संगठन को गैरकानूनी करार दे चुकी है। इस संगठन के मेंबर भारतीय जांच एजेंसी के रडार पर हैं। नवंबर के पहले हफ्ते में NIA आतंक की जांच के लिए कनाडा गई थी। इस संगठन का मुखी गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत में नेताओं को धमकाने के साथ लाल किला पर तिरंगा लगाने जैसे कई घोषणाओं को लेकर विवादों में रह चुका है।

खबरें और भी हैं...