पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • NGO Of Chandigarh Came Forward To Teach Women Driving Cars, The Corporation Commissioner Flagged Cars With The Program

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी:चंडीगढ़ की NGO महिलाओं को कार ड्राइविंग सिखाने के लिए आगे आई, कार्यक्रम काे लेकर निगम कमिशनर ने कारों को झंडी दिखाई

चंडीगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर की महिलाओं को कार ड्राइविं - Dainik Bhaskar
शहर की महिलाओं को कार ड्राइविं
  • शहर की बेटी व शिक्षा फाउंडेशन ओर से जरुरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्पेशल कोर्स करवाया जा रहा

शहर की वैसी महिलाओं को जो कार ड्राइवर्स बनना चाहती है और अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती है उसके लिए शहर की एक NGO की ओर से स्पेशल ट्रेनिंग कोर्स शुरू किया जा रहा है। इस कोर्स के माध्यम से 6 महीने तक शहर की 30 महिलाओं को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा उसके बाद उनको ड्राइविंग लाइसेंस व सर्टिफिकेट दिए जाऐंगे।

NGO को इस कार्यक्रम में स्माल इंडस्ट्रीज डैवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) सहयोग देगा। इस कार्यक्रम को लेकर नगर निगम के कमिशनर केके यादव ने सिडबी की कारों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस कोर्स में हिस्सा लेने के लिए पहले रेजिस्ट्रेशन करवाना होगा उसके बाद से 17 अप्रैल से यह कोर्स शुरू किया जाएगा।

महिलाएं जिन्हें प्रशिक्षण लेना है।
महिलाएं जिन्हें प्रशिक्षण लेना है।

कमिशनर ने कहा- अच्छा प्रयास

इस मौके निगम कमिशनर ने कहा कि शहर में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का यह कार्यक्रम उन्हें फायदा देगा। उन्होंने कहा कि अगर किसी को जीवन में सफल बनाना है तो उन्हें कोई हुनर सीखा देना चाहिए जिससे वे जीवन भर काम करके अपना जीवन यापन कर सकें। उन्होंने सिडबी और NGO को इस काम के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि अगर यह कार्यक्रम सफल हो जाता है तो आने वाले समय में इस कार्यक्रम से और भी महिलाओं को फायदा पहुंच सकता है।

सिडबी GM बोले- प्रयास जारी रहेंगे

सिडबी के जीएम राहुल प्रियदर्शी ने उपस्थित महिलाओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि हम पूरे देश में महिलाओं को प्रशिक्षित करने के इरादे से आज का यह इनिशिएटिव शुरू कर रहे हैं, यह बदलते समय की आवश्यकता है कि महिलाएं स्किल डैवलपमेंट द्वारा खुद अपना जीवनयापन कर पाएं व हर तरह के अवसरों का लाभ उठा कर अपना जीवन सुखद बना पाए। उन्होंने कहा कि अभी 30 महिलाओं को प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम बनाया गया है,जिसके पूरे होने पर उन्हें सर्टिफिकेट दी जाएगी और उनका प्लेसमैंट करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर एक महिला कोई कार्य करती है तो पूरे परिवार को इसका लाभ मिलता है।

एनजीओ सदस्य बोली-महिलाओं को फायदा होगी

आज के कार्यक्रम में NGO बेटी और शिक्षा फाउंडेशन की सरताज लांबा ने कहा कि ट्राईसिटी की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक कार्यक्रम को तैयार किया गया है। जिसमें शहर की पहले 30 वैसी महिलाओं को 6 महीने कार चलाने सहित उसकी रिपेयरिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी उसके बाद उन्हें लाइसेंस व सर्टिफिकेट दिए जाऐंगे। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था आने वाले समय में कई और महिलाओं को कार चलाने में प्रशिक्षण देने के लिए काम करेगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें