क्लर्क भर्ती:अब बायोमीट्रिक के बाद आधार कार्ड के निशान से मिलान कराएगा आयोग

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हाईकोर्ट के आदेश पर एचएसएससी की ओर से क्लर्क भर्ती का दोबारा परिणाम जारी करने के लिए चल रही प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा सामने आ रहा है। कागजाें के सत्यापन के दाैरान 4 दिनों में 6 ऐसे उम्मीदवार मिल चुके हैं, जिनके अंगूठे के निशान का बायोमीट्रिक अटेंडेंस से मिलान नहीं हुआ है। मंगलवार को पकड़े उम्मीदवाराें विशाल, प्रदीप व खुशीराम ने लिखित में दिया है कि उनकी जगह परीक्षा में दूसरे व्यक्ति शामिल हुए थे।

सूत्रों की मानें तो आयोग में ऐसी शिकायत भी पहुंचीं है कि कागजाें के सत्यापन के लिए भी सीटर ही पहुंच रहे हैं। क्योंकि परीक्षा के दौरान भी इनकी ही बायोमीट्रिक अटेंडेंस लगी थी। इससे निपटने के लिए अब आयोग आधार कार्ड का सहारा लेगा। क्योंकि दस्तावेजों के साथ अभ्यर्थी का आधार कार्ड जमा हुआ था।

आयोग ने आधार कार्ड बनाने वाली कंपनी से करार किया है। कंपनी आधार कार्ड व बायोमीट्रिक अटेंडेंस के निशान का मिलान करेगी और बताएगी कि किस उम्मीदवार का मिलान हुआ और किसका नहीं। इसके अलावा जाॅइनिंग के वक्त भी बायोमीट्रिक अटेंडेंस लगेगी। विभागों में भी बायोमीट्रिक अटेंडेंस आधार से लिंक है। इसलिए आयोग से वहां से भी बाद में पूरी रिपोर्ट निकलवाएगा।

एचएसएससी चेयरमैन भोपाल खदरी ने कहा कि मंगलवार को 3 उम्मीदवारों ने लिखित में दिया कि उनकी जगह सीटर बैठे थे। फिलहाल चल रही अटेंडेंस का मिलान आधार कार्ड के निशानों से किया जाएगा। जिससे सीटर का पूरी तरह पता लगेगा।

अब तक 6 हजार में से सिर्फ 2983 उम्मीदवार ही पहुंचे
दाेबारा रिजल्ट जारी हाेने के बाद कागज सत्यापन शनिवार से शुरू हाे चुका है। हर दिन 1500 उम्मीदवारों को बुलाया जा रहा है। 4 दिनों में 6 हजार उम्मीदवारों को बुलाया गया था, लेकिन इनमें 2983 ही पहुंचे हैं। ऐसे में आयोग भी इस हैरत में है कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में युवा क्यों नहीं आए। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कहीं युवाओं ने अपनी जगह सीटर तो नहीं बैठाए थे। क्योंकि परीक्षा में अटेंडेंस सीटर की ही लगी थी। अब मिलान हो रहा है तो वे यहां नहीं पहुंच रहे हैं। बता दें कि 24 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों की बायोमीट्रिक अटेंडेंस की प्रक्रिया 6 जून तक चलेगा।

खबरें और भी हैं...