• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Now Street Food Will Also Be Available On Zomato And Swiggy, Chandigarh MC Will Help Registered Vendors; People Will Get Goods Sitting At Home

अब Zomato और Swiggy पर भी स्ट्रीट फूड:चंडीगढ़ MC करेगा रजिस्टर्ड वेंडर्स की मदद; लोगों को घर बैठे मिलेगा सामान

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर 15 वेंडिंग जोन में व्यापार करते वेंडर्स।   (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सेक्टर 15 वेंडिंग जोन में व्यापार करते वेंडर्स। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ में 'स्ट्रीट फूड' के दीवानों को अब मार्किट और नुक्कड़ में चटपटे खाने के लिए घर से नहीं निकलना पड़ेगा। जल्द ही रेहड़ी आदि पर बेचा जाने वाला स्ट्रीट फूड Zomato और Swiggy जैसे ई- कॉमर्स प्लेटफार्म के जरिए मिलना शुरु हो जाएगा। यही नहीं चंडीगढ़ नगर निगम के अंतर्गत रजिस्टर्ड वेंडर का कई तरह का सामान भी Flipkart और Amazon जैसे प्लेटफार्म पर मिलना शुरु हो सकता है। वेंडर्स के पास कई तरह की जरूरतों का सामान होता है और रेट भी मार्किट से कम होता है।

यह पहल चंडीगढ़ नगर निगम द्वारा केंद्र सरकार के एक कार्यक्रम के तहत की जा रही है। इसके अंतर्गत निगम रजिस्टर्ड वेंडर्स को ई-कॉमर्स के साथ अपना व्यापार जोड़ने की ट्रेनिंग दे रहा है। यही नहीं उन्हें Paytm व Google Pay आदि के जरिए पेमेंट लेने के तरीकों के प्रति भी जागरुक कर रहा है। बताया गया कि UPI से पेमेंट करने में उनका व्यापार बढ़ेगा क्योंकि कैश में कई बार दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कई कस्टमर आजकल UPI के तहत ही पेमेंट करना पसंद करते हैं।

2500 वेंडर्स को जोड़ा

नगर निगम कमिश्नर अनिंदिता मित्रा ने बताया कि उन्होंने Paytm के साथ अपने 2500 वेंडर्स को जोड़ दिया है। हालांकि ई- कामर्स के साथ जोड़ने में कुछ इश्यू आ रहा है। इस पर काम किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक वेंडर्स को ई-कामर्स साइट्स के साथ जोड़ने में अभी जीएसटी नंबर आदि की दिक्कत आ रही है। शहर में कुल 10,930 रजिस्टर्ड वेंडर्स हैं। इनमें से 5 से 6 हजार ही वेंडिंग सक्रिय तरीके से कर रहे हैं।

सेक्टर-15 में वेंडर्स का बड़ा हब

चंडीगढ़ में सबसे बड़ा वेंडिंग जोन चंडीगढ़ नगर निगम ने सेक्टर 15 में बनाया हुआ है। यहां पर ज़रुरत की कई तरह की आइटम और फूड आइटम मिलती हैं। यह जगह शहर के लिए कम रेंज में एक बड़ा शॉपिंग हब बन गया है। इसी तरह शहर के अन्य सेक्टर में भी वेंडर्स कारोबार कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...