पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:ट्रांसक्रिप्ट के लिए स्टूडेंट्स अब ऑनलाइन कर सकेंगे अप्लाई

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाइस चांसलर प्रो. राजकुमार ने किया शुभारंभ

पंजाब यूनिवर्सिटी और इससे एफिलिएटिड कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को हर एजुकेशन या जॉब आदि के लिए विदेश जाते समय ट्रांसक्रिप्ट लेने के लिए अब यूनिवर्सिटी कैंपस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पीयू ने इसके लिए एक पोर्टल शुरू किया है जिसका उद्‌घाटन वीसी प्रो. राजकुमार ने किया। पूर्व कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन और रेयात एंड बाहरा यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. परविंदर सिंह के कार्यकाल में इसे ऑनलाइन करने की कोशिश शुरू हुई थी।

करीब 3 महीने की मेहनत से इस सेक्शन के मुलाजिमों और कम्प्यूटर यूनिट की सिस्टम मैनेजर निशी गोयल ने इसे तैयार किया है। ट्रांसक्रिप्ट सेक्शन हाल ही में विवादों में रहा है जब लॉकडाउन पीरियड में करीब 3000 केस की पेंडेंसी निकालने के लिए अलग-अलग ब्रांच से नियुक्त किए गए मुलाजिमों को अचानक रिलीव करके ट्रांसफर कर दिया गया।

इन मुलाजिमों के कार्यकाल में सबसे ज्यादा कमाई दर्ज की गई थी। पता लगा कि यूनिवर्सिटी के कुछ लोग एनआरआई फीस लेने की बजाए लोकल फीस के जरिए ट्रांसक्रिप्ट दिलवा रहे थे। पीयू अभी इस मामले की जांच कर रही है। आगे इस तरह की संभावना अब इस ऑनलाइन पोर्टल के बाद नहीं रहेगी।

कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रो. जगत भूषण ने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के जरिए स्टूडेंट कहीं भी बैठ कर अपना फॉर्म भर सकते हैं। इसके जरिए काम भी तेजी से होगा। इस पोर्टल के बाद स्टूडेंट को बार-बार यूनिवर्सिटी कैंपस आने की जरूरत नहीं रहेगी।

ये फायदा होगा

स्टूडेंट जिस भी डॉक्यूमेंट की ट्रांसक्रिप्ट यानी वेरिफिकेशन चाहता है तो वह उसको अपलोड कर सकता है और एप्लीकेशन भर सकता है। इसी पोर्टल के जरिए ऑनलाइन या डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड, यूपीआई के जरिए फीस जमा हो सकती है। सर्टिफिकेट सेक्शन जैसे ही कोई अपडेट डालेगा तो इसकी जानकारी एसएमएस ईमेल के जरिए कैंडिडेट को पहुंच जाएगी।

यदि एप्लीकेशन में कोई कमी होगी तो एसएमएस के जरिए कैंडिडेट को जानकारी जाएगी और वह अपने पेंडिंग डॉक्यूमेंट भी इसी पोर्टल के जरिए अपलोड कर सकता है। एप्लीकेशन से लेकर ट्रांसक्रिप्ट मिलने तक की पूरी जानकारी और प्रोसेस का रिकॉर्ड रहेगा, जिसकी बाद में रिपोर्ट तैयार हो सकेगी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें