पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:सर्विसेज के लिए अब ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा शुरू करेगा इस्टेट ऑफिस

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑफलाइन मोड के चलते हाउसिंग बोर्ड के करीब 2 करोड़ सस्पेंस अकाउंट में पड़े हैं
  • इस्टेट ऑफिस ने पहले बनाया था कॉन्सेप्ट, लेकिन मंजूरी नहीं मिल पाई थी
Advertisement
Advertisement

नोटबंदी हुई तो केंद्र सरकार ने भी फैसला किया कि चंडीगढ़ को कैशलेस सिटी बनाया जाए। उस वक्त तो यह काम नहीं हो पाया, लेकिन अब संक्रमण के इस वक्त चंडीगढ़ ‘लैसकैश’ सिटी बनने की तरफ बढ़ रहा है। इस वक्त सभी डिपार्टमेंट यह कोशिश कर रहे हैं कि कम से कम लोगों को सरकारी दफ्तरों में आना पड़े। इस लिस्ट में अब जल्द ही इस्टेट ऑफिस चंडीगढ़ का नाम भी जुड़ने जा रहा है। हालांकि पहले भी इस्टेट ऑफिस की तरफ प्रपोजल बनाया गया था, लेकिन केंद्र सरकार ने इसको रिजेक्ट कर दिया था, लेकिन दोबारा से इस्टेट ऑफिस अपने यहां की सभी सर्विसेज की पेमेंट ऑनलाइन मोड में लोग कर सके इसको लेकर सिस्टम तैयार करवा रहा है।

इसके लिए एनआईसी को जिम्मेदारी सौंपी गई है और बैंकर पार्टनर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तय किया गया है। इस काम के लिए सीनियर ऑफिसर की मंजूरी के बाद अब जल्दी एमओयू साइन होगा, जिसके बाद यह काम शुरू हो जाएगा। हालांकि शुरू में कुछ सर्विसेज को ही इसके साथ जोड़ा जाएगा और उसके बाद धीरे-धीरे करके सभी सर्विसेज जो स्टेट ऑफिस की है, उनके लिए सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

ऑनलाइन सिस्टम के लिए हो चुकी है बैंक के साथ मीटिंग

असिस्टेंट इस्टेट ऑफिसर मनीष कुमार लोहान ने इस बारे में कहा ऑनलाइन पेमेंट का सिस्टम शुरू करने के लिए मीटिंग वगैरह बैंक और एनआईसी के साथ हो चुकी है और जल्दी सर्विसेज को मंजूरी के बाद लोगों के लिए शुरू किया जाएगा। दरअसल प्रशासन के इस डिपार्टमेंट में सभी प्रॉपर्टी से संबंधित काम होते हैं और लीज मनी, सेल डीड या बाकी तरह की सभी सर्विसेज के लिए फीस हर रोज काफी ज्यादा इकट्ठी होती है जिनको जमा करवाने के लिए लोगों को पहले बैंकों में जाना पड़ता है ड्राफ्ट बनाने के लिए। खासतौर से कोरोना इस वक्त चंडीगढ़ प्रशासन के सभी डिपार्टमेंट्स जहां पब्लिक डीलिंग के काम होते हैं वहां ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट और ऑनलाइन पेमेंट इन दोनों कांसेप्ट पर ज्यादा काम हो रहा है ताकि लोग अपने काम ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन नहीं कर सके और उनको सरकारी दफ्तरों में आने की जरूरत ही न हो।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement